बंगाल के आमों का अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात पर जोर

कोलकाता : बंगाल के आमों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात करने पर अधिक जोर देना होगा. राज्य सरकार आम कृषकों को हर तरह से आवश्यक मदद कर रही है. प्रारम्भिक स्तर पर बंगाल से उत्पादित गुणवत्ता वाले आम को यूके, इटली, फ्रांस और अन्य देशों में भी अधिक से अधिक सप्लाई करने के लिए बातचीत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 9, 2018 3:54 AM
कोलकाता : बंगाल के आमों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निर्यात करने पर अधिक जोर देना होगा. राज्य सरकार आम कृषकों को हर तरह से आवश्यक मदद कर रही है. प्रारम्भिक स्तर पर बंगाल से उत्पादित गुणवत्ता वाले आम को यूके, इटली, फ्रांस और अन्य देशों में भी अधिक से अधिक सप्लाई करने के लिए बातचीत की जा रही है.
यह कहना राज्य के पंचायत व ग्रामीण विकास मंत्री सुब्रत मुखर्जी का. उन्होंने कहा कि बंगाल के आम को विश्व स्तर पर डिमांड बढ़ाने के लिए ही गत साल बंगाल मैंगो उत्सव की शुरुआत की गयी. दूसरे साल बंगाल मैंगो उत्सव में आठ देशों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया. इस उत्सव में करीब 12 जिलों ने हिस्सा लिया.
आठ देश के प्रतिनिधियों ने सीधे तौर पर विभिन्न जिलों के किसानों से बातें की. मौके पर श्री मुखर्जी ने कहा कि बंगाल इन दिनों 400 वेराइटी के आम उत्पादित करता है, जबकि उसमें से 100 तरह के आम बंगाल मैंगो उत्सव में उपलब्ध है. कार्यक्रम में मंत्री ब्रात्य बसू ने कहा कि इस साल बंगाल ने लगभग 9 मैट्रिक टन आम का उत्पादन किया है. जो बंगाल के लिए रिकार्ड है.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के सहयोग और विभिन्न योजनाओं के कारण किसानों को उचित दाम और बाजार मिल रहे हैं. बंगाल सरकार आम उत्पादन में बीच में मिडिलमैन को हटाने में सफल रही है. कृषक सीधे तौर पर खरीददार से डील करते है और उन्हें अच्छे दर मिलते है. पश्चिम बंगाल खाद्य प्रसंस्करण उद्योग व बागवानी विभाग और इंडियन चैम्बर ऑफ कामर्स के संयुक्त सहयोग से न्यूटाउन के मेला प्रांगण में बंगाल मैंगो उत्सव 2018 का आयोजन किया गया.
शुक्रवार को विधाननगर नगर निगम के मेयर सब्यसाची दत्त, राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री ब्रात्य बसू, राज्य टूरिज्म और सूचना व संस्कृति विभाग के मंत्री इंद्रनील सेन, राज्य के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और बागवानी विभाग के मंत्री अब्दुर रज्जाक मोल्लाह और मंत्री सुब्रत मुखर्जी के हाथों इस उत्सव का उद्घाटन किया गया.

Next Article

Exit mobile version