सच्चे भक्त का कोई बाल बांका नहीं कर सकता

हावड़ा : ‘भगवान की सच्ची भक्ति करनेवाले का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता और भगवत् भक्तों को सताने वालों को विनाश से कोई बचा नहीं सकता.’ये उद्गार भागवताचार्य परम पूज्य श्री परमेश्वर लाल जी ‘गुरु कृपा’ ने श्री रामकृष्ण सेवा समिति (कृष्ण भवन) की ओर से 191, जीटी रोड (नार्थ) स्थित कृष्ण भवन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 20, 2018 1:32 AM
हावड़ा : ‘भगवान की सच्ची भक्ति करनेवाले का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता और भगवत् भक्तों को सताने वालों को विनाश से कोई बचा नहीं सकता.’ये उद्गार भागवताचार्य परम पूज्य श्री परमेश्वर लाल जी ‘गुरु कृपा’ ने श्री रामकृष्ण सेवा समिति (कृष्ण भवन) की ओर से 191, जीटी रोड (नार्थ) स्थित कृष्ण भवन के नारायण सभागार में वृद्ध एवं असहाय संतों एवं रोगियों से सम्बद्ध निःशुल्क श्री ध्रुव चैरिटेबल ट्रस्ट हाॅस्पिटल-हरिद्वार के निर्माणार्थ आयोजित सप्तदिवसीय श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ के दिव्य आयोजन के तीसरे दिन की कथा सुनाते हुए व्यक्त किये.
उन्होंने भागवत कथा के आज के प्रसंगों में भक्त प्रहलाद व नरसिंह अवतार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भगवत् भक्त प्रह्लाद को उसके असुर पिता हिरण्यकश्यप ने मरवाने के लिए क्या-क्या नहीं किया. उसे विष दिया, विषधरों के सामने छोड़ा, तलवार से वार किया, हाथियों के पैरों कुचलवाया, पर्वत तक से फिंकवाया और तो और अग्नि में जलाकर मार डालने तक का प्रयास किया लेकिन प्रह्लाद का बाल भी बांका नहीं हुआ और वहीं ब्रह्मा से अमरत्व का वरदान पाने के बावजूद हिरण्यकश्यप का वध करने के लिए भगवान नरसिंह अवतार लेकर आये.
पं. परमेश्वर लाल जी ने इस मर्मस्पर्शी कथा का वर्णन करते हुए कहा कि इससे यह स्पष्ट है कि भगवान अपने भक्त की हर हाल में रक्षा करते हैं. बस शर्त इतनी सी ही है कि हमें भगवान पर प्रह्लाद जैसी आस्था रखनी होगी. उन्होंने कहा कि केवल प्रह्लाद ही क्यों मीरा, नरसी, द्रोपदी ऐसे अनेकानेक उदाहरण हमारे शास्त्रों में वर्णित हैं, जहां भगवान ने इनका मान रखा, इनकी रक्षा की.
आज कथा प्रारम्भ से पूर्व, इस सप्ताह व्यापी आयोजन के तीसरे दिन की कथा के यजमान बिजय कुमार गुप्ता व गोकुल चंद्र अग्रवाल ने व्यास पीठ का पूजन किया और व्यास पीठ को नमन् कर आशीर्वाद प्राप्त किया.समिति के अध्यक्ष रमेश नांगलिया व सचिव धर्मपाल प्रेमराजका ने बताया कि कथा के चतुर्थ दिवस 20 मई को अन्य कथा प्रसंगों पर प्रवचन के साथ ही श्री राम व श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जायेगा.
संयोजकगण बाबूलाल गुप्ता, हरिश्चंद अग्रवाल, रामबिलास अग्रवाल, विनीत कसेरा, ओमप्रकाश फतेहपुरिया, कृष्ण कुमार अग्रवाल, राकेश खेतड़ीवाल, राजेश गुप्ता, अनिल पोद्दार आदि आयोजन की सफलता में सक्रिय हैं. यह आयोजन 23 मई तक चलेगा, जिसमें प्रतिदिन दोपहर 3.30 बजे से 7 बजे तक श्रीमद् भागवत कथा के विविध प्रसंगों पर कथा प्रवचन होगा .

Next Article

Exit mobile version