इस गांव में रोज सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर रोक दिये जाते हैं सारे काम, जानें क्या है मामला

अभयनगर( पश्चिम बंगाल) : देशभक्ति का नायाब उदाहरण पेश करते हुए नादिया जिले में एक गांव के लोग सप्ताह के हर कामकाजी दिन सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रगान गाने के लिए 52 सेकेंड तक अपना सभी काम रोक देते हैं. घरों में लोग और मोटरसाइकिल, ऑटोरिक्शा या साइकिलों पर सवार या सड़क पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 17, 2018 3:15 PM

अभयनगर( पश्चिम बंगाल) : देशभक्ति का नायाब उदाहरण पेश करते हुए नादिया जिले में एक गांव के लोग सप्ताह के हर कामकाजी दिन सुबह 10 बजकर 50 मिनट पर राष्ट्रगान गाने के लिए 52 सेकेंड तक अपना सभी काम रोक देते हैं. घरों में लोग और मोटरसाइकिल, ऑटोरिक्शा या साइकिलों पर सवार या सड़क पर चल रहे राहगीर राष्ट्रगान शुरू होते ही अपनी जगह रूक कर खड़े हो जाते हैं. इस खास घंटे में सरकारी अभयनगर प्राथमिक स्कूल के बच्चे 52 सेकेंड का राष्ट्रगान गाते हैं तो लाउडस्पीकर के जरिए इसकी आवाज पास के इलाके तक भी पहुंचती है.

स्कूल के प्रधानाध्यापक शफीकुल इस्लाम ने बताया, ‘‘ हमने सोचा कि इससे छात्रों और लोगों में देशभक्ति बढ़ेगी. हमने ग्रामीणों से कहीं भी रहने पर स्कूल के अपने बच्चों के साथ राष्ट्रगान गाने का अनुरोध किया.” इस्लाम ने बताया कि स्कूल की इमारत के पास एक लाउडस्पीकर लगाया गया है और इसके जरिए राष्ट्रगान की आवाज दूर- दूर तक पहुंचती है. गांव के 50 वर्षीय किसान मैजुद्दीन बिस्वास ने बताया‘‘ बुधवार को हम तीन लोग सिर पर अनाज लेकर स्कूल के पास से गुजर रहे थे. लाउडस्पीकर पर राष्ट्रगान सुनाई पड़ते ही हम वहीं रूक गये और हम भी गाने लगे. हमें यह अच्छा लगता है.”

स्कूल के प्रधानाध्यापक ने बताया कि स्कूल में दो लाउडस्पीकर और दो साउंड बॉक्स हैं। उन्होंने कहा कि कुछ और लाउडस्पीकर लगाने की योजना है और इसके लिए रकम की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल में115 छात्र हैं और इनमें से अधिकतर बेहद गरीब परिवारों के हैं. उन्होंने कहा कि स्कूल को2012 में निर्मल विद्यालय पुरस्कार और2016 में शिशुमित्र पुरस्कार सहित कुछ सरकारी पुरस्कार मिल चुका है.

Next Article

Exit mobile version