कोलकाता : झूलन ने साथी खिलाड़ियों को समर्पित की उपलब्धि

रचा इतिहास l एक दिवसीय क्रिकेट में 200 विकेट लेनेवाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं कोलकाता : एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट लेनेवाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बन गयी हैं. बुधवार को किंबर्ली में दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ मैच में ओपनर को पैवेलियन का रास्ता दिखाकर ‘चाकदह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 10, 2018 2:02 AM

रचा इतिहास l एक दिवसीय क्रिकेट में 200 विकेट लेनेवाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

कोलकाता : एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट लेनेवाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी बन गयी हैं.
बुधवार को किंबर्ली में दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ मैच में ओपनर को पैवेलियन का रास्ता दिखाकर ‘चाकदह एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर झूलन ने इतिहास रच दिया. झूलन की इस उपलब्धि ने सचिन तेंडुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सेहवाग जैसे क्रिकेट सितारों की प्रशंसा बटोरी. विश्व क्रिकेट की नियामक संस्था आइसीसी ने भी झूलन का अभिनंदन अपने सोशल साइट के पोस्ट के जरिये किया.
200वां विकेट जिस गेंद से उन्होंने प्राप्त किया था, उसे बतौर स्मारक अपने पास उन्होंने रख लिया है. महिला क्रिकेट में 200 विकेट लेना काफी बड़ी उपलब्धि इसलिए भी मानी जाती है क्योंकि महिला क्रिकेट के मैच अधिक नहीं होते.
झूलन के मुताबिक यह उपलब्धि उनकी साथी खिलाड़ियों की वजह से संभव हो सकी है. यह उपलब्धि वह उन्हीं को समर्पित करती हैं. इसके अलावा घर के लोगों के समर्थन के बिना यह कभी पूरा नहीं हो पाता. उनके लिए इन 200 विकेटों में हर विकेट कीमती है. झूलन के अनुसार भले ही महिला विश्वकप के फाइनल में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस जीत ने महिला क्रिकेट के प्रति भारत में धारणा को बदल दिया. विश्व कप के प्रदर्शन से काफी पहचान मिली. विश्वकप का अच्छा फॉर्म वह अब भी कायम रखे हुए हैं.
िक्रकेट सितारों ने की चाकदा एक्सप्रेस की प्रशंसा
बोलीं झूलन
यह उपलब्धि उनकी साथी खिलाड़ियों की वजह से संभव हो सकी है. यह उपलब्धि उन्हीं को समर्पित करती हूं. घर के लोगों के समर्थन के बिना यह कभी पूरा नहीं हो पाता.
साथी खिलाड़ियों के साथ केक काटा, डिनर किया
एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट लेनेवालीं पहली महिला क्रिकेटर बनने के बाद झूलन ने अपनी साथी खिलाड़ियों के साथ होटल में केक काटा और इसके बाद सभी डिनर करने भी गये.

Next Article

Exit mobile version