सूखा प्रभावित जिलों में शुरू हुई उषरमुक्ति योजना

कोलकाता. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के छह सूखा प्रभावित जिलों में कृषि के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाने के लिए उषरमुक्ति योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत पर्याप्त मात्रा में सिंचाई व्यवस्था व भूगर्भ पानी के स्तर को और बढ़ाया जायेगा. राज्य के पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा झाड़ग्राम, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2017 9:59 AM
कोलकाता. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के छह सूखा प्रभावित जिलों में कृषि के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचाने के लिए उषरमुक्ति योजना शुरू करने का फैसला किया है, जिसके तहत पर्याप्त मात्रा में सिंचाई व्यवस्था व भूगर्भ पानी के स्तर को और बढ़ाया जायेगा. राज्य के पंचायत व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा झाड़ग्राम, पुरूलिया, बांकुड़ा, वीरभूम, पश्चिम मेदिनीपुर व पूर्व बर्दवान जिले में इस योजना को लागू किया जायेगा और यहां के 55 ब्लॉक, 472 ग्राम पंचायत व 2000 से अधिक वाटरशेड क्षेत्रों में इसे क्रियान्वित किया जायेगा.
इस योजना के अनुसार, इन क्षेत्रों में लगभग 14 लाख हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की व्यवस्था की जायेगी. जानकारी के अनुसार, ग्रीष्म काल के दौरान इन जिलों में कृषि के लिए पानी नहीं मिलती है, इन जिलों में सूखा का प्रभाव रहता है. इस योजना के तहत इन सभी जिलाें को सूखा के प्रभाव से मुक्त किया जायेगा.
राज्य सरकार ने बांकुड़ा जिले से इस योजना की शुरुआत की है और जिले के कई नदियों में पानी की मात्रा को बढ़ाने व सिंचाई व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाये गये हैं. इस योजना को सफलतापूर्वक क्रियान्वित करने के लिए मनरेगा के तहत लोगों से कार्य कराया जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version