संदिग्ध अल-कायदा आतंकियों ने डेढ़ घंटे में बम बना कर दिखाया

कोलकाता: कोलकाता स्टेशन से मंगलवार को गिरफ्तार बांग्लादेश के संदिग्ध आतंकियों ने पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे किये हैं. एसटीएफ सूत्रों की मानें तो गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी व सिविल इंजीनियर शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ सइफुल उर्फ तुषार विश्वास (26) ने बताया कि वह आतंकी वारदातों को अंजाम देने में इस्तेमाल होनेवाला शक्तिशाली विस्फोटक बना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 24, 2017 8:20 AM
कोलकाता: कोलकाता स्टेशन से मंगलवार को गिरफ्तार बांग्लादेश के संदिग्ध आतंकियों ने पूछताछ में चौंकाने वाले खुलासे किये हैं. एसटीएफ सूत्रों की मानें तो गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी व सिविल इंजीनियर शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ सइफुल उर्फ तुषार विश्वास (26) ने बताया कि वह आतंकी वारदातों को अंजाम देने में इस्तेमाल होनेवाला शक्तिशाली विस्फोटक बना सकता है.

उसे एक बम बनाने में महज एक से डेढ़ घंटे का समय लगेगा. इस चौंकाने वाले खुलासे के बाद एसटीएफ की टीम ने उसके बयान की सच्चाई के लिए शमशाद को हल्का विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल कुछ सामग्री दी. हैरानी की बात तो यह थी कि उसने सिर्फ एक घंटे 25 मिनट में ही विस्फोटक बना दिया. इतना ही नहीं, उसने एक सर्किट भी बनाया था. जिसकी मदद से उसने बनाये गये बम को कुछ ही मिनटों में डिफ्यूज भी कर दिया.

गुरुवार को एनआइए, हैदराबाद की एटीएस और बीएसएफ की टीम लालबाजार में शमशाद, रिजाउल इस्लाम व मनोतोष दे से घंटों पूछताछ की. इसमें उनकी अब तक की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली गयी.
एसटीएफ सूत्रों का दावा है कि जिस फूर्ती से दोनों बांग्लादेशियों ने बम बनाकर दिखाया और उसे डिफ्यूज किया, इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग की गयी है. इसे अगली सुनवाई में अदालत के सामने रखा जायेगा. जिससे इनके देश विरोधी खतरनाक मंसूबे के बारे में अदालत भी अवगत हो सके.
क्या है मामला : एसटीएफ ने केंद्रीय खुफिया ब्यूरो की सूचना पर मंगलवार को कोलकाता स्टेशन से अल-कायदा से जुड़े होने के संदेह में शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ तुषार विश्वास (26), रिजाउल इस्लाम उर्फ रियाज उर्फ सुमन (25) और मनोतोष दे उर्फ मोना दा (46) को गिरफ्तार किया. शमशाद मियां बांग्लादेश के काटसोला और रिजाउल इस्लाम उर्फ रियाज खुलना जिले का रहनेवाला है, जबकि मनोतोष दे उत्तर 24 परगना के बारासात के खोलापोता का निवासी है. इनके पास से हथियार, कारतूस, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट, कई तरह की किताबें, हाथ से लिखे कागजात व केमिकल्स बेचने वाले व्यापारियों के विजिटिंग कार्ड जब्त किये गये.

Next Article

Exit mobile version