नदिया के जवान ने साथियों पर बरसाई गोलियां, छह की मौत

नारायणपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के कड़ेनार में आइटीबीपी की 45वीं बटालियन कैंप में पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के एक जवान ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी. इसमें छह जवानों की मौत हो गयी, जबकि दो अन्य घायल हो गये. बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने बताया कि कैंप में जवान मसुदुल रहमान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 5, 2019 2:20 AM

नारायणपुर : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के कड़ेनार में आइटीबीपी की 45वीं बटालियन कैंप में पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के एक जवान ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी. इसमें छह जवानों की मौत हो गयी, जबकि दो अन्य घायल हो गये.

बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने बताया कि कैंप में जवान मसुदुल रहमान ने अचानक गोलीबारी शुरू कर दी. इसमें चार जवानों की मौके पर ही मौत हो गयी तथा तीन अन्य जवान घायल हो गये. घायलों में से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.वहीं, गोलियों से साथी जवानों को भूनने के बाद आरोपी जवान मसुदुल ने खुद को भी गोली मार ली.
उसकी भी मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि मसुदुल पिछले एक साल से छुट्टी पर घर नहीं गया था. उसने छुट्टी का आवेदन दिसंबर के आखिरी सप्ताह के लिए लगाया था, लेकिन कैंप से उसे बुधवार को ही रवानगी दी जा रही थी. हालांकि, अफसरों ने उसे आश्वासन दिया था कि अगर जरूरत होगी, तो आखिरी सप्ताह में वह फिर से छुट्टी पर जा सकता है, लेकिन बीच में उसे लौटना होगा. मसुदुल छुट्टी पर एक साथ ही जाना चाह रहा था. इसी वजह से वह परेशान था.
इसी बीच, साथी जवानों ने छुट्टी को लेकर हंसी-मजाक शुरू कर दिया. इसके बाद मसुदुल ने सर्विस रायफल एके-47 से फायरिंग कर दी.मृतकों में दो सीनियर हेड कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल शामिल हैं. आइटीबीपी ने घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं. मसुदुल रहमान नदिया जिले के नक्काशीपाड़ा थाना अंतर्गत बिलकुमारी के मधापाड़ा का रहने वाला था.
घर में वृद्ध मां और दो भाई हैं. परिवार के लोगों ने इस मामले में कुछ कहने से इनकार किया. उधर, घटना में मृत सुरजीत सरकार पूर्व बर्दवान जिले के कालना थाना क्षेत्र के उत्तर श्रीरामपुर गांव के निवासी थे. पीयूष सरकार और पार्वती सरकार के पुत्र सुरजीत पांच साल से आइटीबीपी तैनात थे. वैशाख में उनकी शादी होने वाली थी. कार्तिक महीने में वह घर आये थे. सुरजीत की मौत से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. गांव में मातम पसरा है.
बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने कहा:
इस मामले में अभी जो प्रारंभिक जानकारी सामने आयी है, उसके मुताबिक जवानों के आपसी विवाद के बाद यह फायरिंग हुई है. मसुदुल नाम के जवान के बारे में कहा जा रहा था कि वह बहुत शांत था, लेकिन छुट्टी को लेकर वह कुछ परेशान चल रहा था, ये जांच का विषय है कि आखिर उसने किस परिस्थिति में इस तरह की घटना को अंजाम दिया.
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा:
यह घटना बेहद दुखद है.आपसी विवाद के बाद गोलीबारी हुई है, जिसमें जवानों की मौत हुई है. ये जांच का विषय है कि आखिर ऐसी क्या परिस्थिति हुई जिसके बाद एक जवान ने इतना खौफनाक कदम उठाया. हमें जैसे ही सूचना मिली, तत्काल मौके पर जिले के एसपी को भेजा गया, साथ ही हेलीकाप्टर को राहत के लिए भेजा गया.

Next Article

Exit mobile version