प्लास्टिक की खाली बोतलों से निबटने के लिए रेलवे ने निकाली नयी तरकीब, शुरुआत बिहार से

आसनसोल : रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की बोगियों में खाली बोतलों का कचरा न हो, इसके लिए रेलवे ने नयी तरकीब निकाली है. रेलवे के इस नायाब तरीके से ट्रेनों में या स्टेशन परिसरों में बोतलें जहां-तहां फेंकी नजर नहीं आएंगी. साथ ही यात्रियों को खाली प्लास्टिक बोतलों के बदले कुछ रिवार्ड भी देने की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2019 1:42 AM

आसनसोल : रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की बोगियों में खाली बोतलों का कचरा न हो, इसके लिए रेलवे ने नयी तरकीब निकाली है. रेलवे के इस नायाब तरीके से ट्रेनों में या स्टेशन परिसरों में बोतलें जहां-तहां फेंकी नजर नहीं आएंगी. साथ ही यात्रियों को खाली प्लास्टिक बोतलों के बदले कुछ रिवार्ड भी देने की योजना है.

रेलवे के इस कदम से पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी. इसकी शुरुआत बिहार से हो चुकी है. बिहार की राजधानी पटना से जुड़े चार स्टेशनों पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पटना साहिब और दानापुर स्टेशन पर रिवर्स वेंडिंग मशीनें लगायी गयी हैं. इसके अलावा देश के सभी महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर इन मशीनों के लगाने की योजना है.

इन मशीनों के जरिए प्लास्टिक की बोतलें इकट्ठा की जा रही हैं. ईस्टर्न रेलवे के आसनसोल, मधुपुर, जसीडीह, दुर्गापुर एवं रानीगंज रेलवे स्टेशनों पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगायी जा चुकी है एवं काम करना भी शुरू कर दी है. आसनसोल रेलवे स्टेशन के मेन गेट के पास प्लेटफार्म नंबर दो एवं प्लेटफार्म नंबर पांच पर भी रिवर्स वेंडिंग मशीन लगायी जा चुकी है.

Next Article

Exit mobile version