सरकारी फरमान के बाद भी इस्तेमाल हो रहा प्लास्टिक

दुर्गापुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत देश में सिंगल यूज पॉलीथिन के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया गया. आमजन से प्लास्टिक के इस्तेमाल नहीं करने की अपील की जा रही है. इसकी रोकथाम के लिए प्रशासन और विभिन्न संस्थाओ के स्तर से जागरूकता अभियान भी चल रहा है. लेकिन उसके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 14, 2019 6:07 AM

दुर्गापुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत देश में सिंगल यूज पॉलीथिन के इस्तेमाल को प्रतिबंधित किया गया. आमजन से प्लास्टिक के इस्तेमाल नहीं करने की अपील की जा रही है. इसकी रोकथाम के लिए प्रशासन और विभिन्न संस्थाओ के स्तर से जागरूकता अभियान भी चल रहा है. लेकिन उसके बाबजूद शहर में प्लास्टिक के उपयोग पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है. धड़ल्ले से प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल हो रहा है.

छोटे-बड़े दुकानदारों से लेकर खुदरा सामान विक्रेता, फुटकर विक्रेताओं व ठेला पर प्लास्टिक कैरी बैग में लोगो को सामान दिये जा रहे हैं. बाजार में आने वाले ग्राहकों को बेची गई सामग्री कैरी बैग में रखकर ही दी जा रही है. कैरी बैग के उपयोग पर न तो व्यापारियों के चेहरे पर कोई संकोच दिख रहा है और न ही कैरी बैग में सामान लेने वाले ग्राहकों के चेहरे पर कोई चिंता के भाव दिख रहे है. हालांकि कुछ दुकानदार इसके उपयोग को लेकर डरे-डरे से दिख रहे हैं. उन्हे प्रशासन का डर दिख रहा है.
दुर्गापुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव भोला भगत ने कहा कि पर्यावरण को ध्यान मे रखते हुए प्लास्टिक के उपयोग को लेकर सभी को खुद जागरूक होना होगा. प्रशासन और संस्थाओ के द्वारा प्रयास किया जा रहा है. उत्सवी माहौल के कारण जागरूकता अभियान में कमी आई है. लेकिन विभिन्न मंचो के द्वारा लोगो को जागरूक करने का काम किया जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version