एरिया 12 के सामने पशुओं संग धरने पर बैठे लोग

आंदोलनकारियों ने महाप्रबंधक का घेराव, दामागोड़िया कोलियरी का उत्पादन एवं डिस्पैच ठप करने की दी धमकी बराकर : मां कल्याणेश्वरी एंड चापतोड़िया प्रोजेक्ट लैंड लूजर समिति के सदस्यों ने सोमवार को बीसीसीएल स्थित एरिया बारह के मुख्य गेट के समक्ष अपने मांगो के समर्थन में अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे गए. इसके साथ ही कई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 25, 2019 2:42 AM

आंदोलनकारियों ने महाप्रबंधक का घेराव, दामागोड़िया कोलियरी का उत्पादन एवं डिस्पैच ठप करने की दी धमकी

बराकर : मां कल्याणेश्वरी एंड चापतोड़िया प्रोजेक्ट लैंड लूजर समिति के सदस्यों ने सोमवार को बीसीसीएल स्थित एरिया बारह के मुख्य गेट के समक्ष अपने मांगो के समर्थन में अनिश्चित कालीन धरने पर बैठे गए. इसके साथ ही कई गाय बछड़ों को भी धरना स्थल पर बांध दिया है. धरना पर बैठे लोगों ने बताया कि कंपनी ने उनके कृषि जमीन का अधिग्रहण कर लिया.
इसके एवज में नौकरी एवं मुआवजा देने की कंपनी एवं जमीन मालिकों के बीच एक करार हुआ था. कंपनी ने लोगो को अभी तक नौकरी नहीं दिया और उनकी जमीनों को रजिस्ट्री कराने के बाद कोयला निकालने से बंजर ही गया.
हालात यह है कि जमीन मालिको के साथ साथ जानवर भी भुखमरी के कगार पर है. धरने पर बैठे लोगों ने बताया कि कई लोगों का मेडिकल तथा अन्य प्रक्रिया पूरी होने बावजूद भी महाप्रबंधक कोयला भवन को फाइले नहीं भेज रहे हैं. बताया गया कि इसके लिए कई बार धरना प्रदर्शन के अलावा दामागोड़िया कोलयरी एवं चापतोड़िया प्रोजेक्ट में उत्पादन ठप किया जा चुका है. बार बार कंपनी ने लिखित आश्वासन देने के बाद भी लोगो को मुआवजा और नौकरी नहीं दिया जा रहा है. कोयला भवन स्थित डीपी एवं लैंड लुजरो तथा एरिया बारह के महाप्रबंधक के बीच 15 मई को एक बैठक हुई थी.
इसमें डीपी ने सभी प्रक्रिया पूरी होने के लिए नियुक्ति पत्र एक माह के अंदर देने का भरोसा दिया था. लैंड लुजरो ने बताया एक सप्ताह पूर्व धरना से संबंधित विभाग को सूचना दिया जा चुका है. उसके बावजूद कंपनी के लोगो ने किसी प्रकार की सुध नहीं ली. धरना पर पुरूषों के अलावे महिलाएं भी बैठी थीं. धरना पर लाए जानवरों के लिए खाने पीने की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है. कंपनी ने जानवरों के लिए पानी और चारा की उचित व्यवस्था नहीं किया जाता है तो जानवरों के जान को खतरा है. लोगो ने कहा कि इसकी जिम्मेदारी कंपनी की होगी.
मालूम हो कि मई के दूसरे सप्ताह में लैंड लुजरो के आंदोलन के कारण डिस्पेच एवं उत्पादन ठप कर दिया था. इस कारण कंपनी को कई करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. नुकसान को देखते हुए डीपी ने बैठक बुलाई थी. धरना पर बैठे लोगों ने बताया कि जब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिलेगा तब तक धरना जारी रहेगा. महाप्रबंधक का घेराव तथा दामागोड़िया कोलयरी का उत्पादन एवं डिस्पेच ठप कर दिया जाएगा. धरना मे अनिर्वाण लायक ,राकेश मंडल ,ऋतिक कुमार दास ,आकाश दास ,काला सोना पाल ,अनिल मंडल ,बी दत्ता ,शुभम बनर्जी ,जिष्णु बनर्जी ,सुशांतो कपाई ,एवम बापी के अलावे अन्य लोग शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version