मच्छरों का लार्वा रोकने के लिए चलेगा अभियान

लार्वा भक्षण के लिए तालाब सहित विभिन्न स्रोतों में डाली जायेंगी गप्पी मछलियां सरकारी शिक्षण संस्थान परिसरों में तंबाकू नियंत्रण के लिए चलेगा विशेष अभियान जिलाशासक शशांक सेठी ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर बनायी रणनीति आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिलाशासक शशांक सेठी ने मच्छर जनित बीमारी डेंगू की रोकथाम तथा उससे निपटने के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 12, 2019 5:18 AM

लार्वा भक्षण के लिए तालाब सहित विभिन्न स्रोतों में डाली जायेंगी गप्पी मछलियां

सरकारी शिक्षण संस्थान परिसरों में तंबाकू नियंत्रण के लिए चलेगा विशेष अभियान
जिलाशासक शशांक सेठी ने संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर बनायी रणनीति
आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिलाशासक शशांक सेठी ने मच्छर जनित बीमारी डेंगू की रोकथाम तथा उससे निपटने के मुद्दे पर मंगलवार को जिला कार्यालय के सभागार में बैठक की. अतिरिक्त जिलाशासक सह नगर निगम आयुक्त खुर्शीद अली कादरी, अतिरिक्त जिलाशासक प्रशांत मंडल, सीएमओएच डॉ देवाशीष हलदर, आसनसोल जिला अस्पताल के अधीक्षक डॉ निखिल चंद दास, डीआईसीओ समाप्ति दत्त, रानीगंज ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शेखर साई,
सालानपुर ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी मोहम्मद सफीकुल आलम सहित जामुडिया, लाउदोहा, अंडाल, पांडवेश्वर आदि ब्लॉक स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे.बरसात के समय डेंगू की रोकथाम के मुद्दे पर विचार विमर्श हुआ. साथ ही प्रोजेक्टर के माध्यम से डेंगू के रोकथाम के उपाय बताये गये. जिसमें आसनसोल नगर निगम, दुर्गापुर नगर निगम तथा सभी ब्लॉक इलाके में मच्छर के लार्वा को फैलने से रोकने के उपाय किये जायेगे. पश्चिम वर्दवान जिला हेल्थ विभाग मत्स्य विभाग के सहयोग से प्रत्येक इलाके के तालाबों में गप्पी मछली लेकर डालने का कार्य करेगा. गप्पी मछली डेंगू मच्छर के लार्वा को खा जाती हैं. साथ ही सर्वे के आधार पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव भी किया जायेगा.
राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत तम्बाकू के उपयोग की रोकथाम के लिये भी अभियान चलाया जायेगा. सरकारी संस्थानो को नॉ टोबैको जोन बनाने के लिये तम्बाकू के उपयोग पर जुर्माना लगाया जायेगा. स्कूल, कॉलेज तथा अस्पताल के आसपास तम्बाकू की ब्रिकी पर रोक लगाने के लिये सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया. सीएमओएच डॉ हलदर ने बताया कि जिला अंतर्गत सभी विभागों को डेंगू से बचाव के लिये रोकथाम के उपाय करने के निर्देश दिये गये है. जिसके तहत सर्वे के आधार पर इलाको में कीटनाशक का छिड़काव किया जायेगा.
साथ ही जल जमाव को चिन्हित कर सफाई अभियान चलाया जायेगा. डेंगू मच्छर को उत्पन्न होने से रोकने के लिये मत्स्य विभाग के सहयोग से गप्पी मछलियों को तालाबों में छोड़ा जायेगा. गप्पी मछलियां बरसात के दिनों में तालाबों के माध्यम से इलाके के छोटी-छोटी ड्रेन में पहुंच जायेगी. जिससे मच्छरों के लार्वा को पनपने से रोका जा सकेगा. साथ ही डेंगू के रोकथाम के लिये हेल्थ विभाग की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाया जायेगा. जल जमाव को चिन्हित कर उसको भरने का कार्य किया जायेगा. जिला के प्रत्येक इलाके में घर घर सर्वे कराया जाये.
आसनसोल जिला अस्पताल तथा दुर्गापुर महकमा अस्पताल के अस्पतालो में रक्त परीक्षण के माध्यम से रक्त में प्लेटलेट्स की जांच की नियमित व्यवस्था उपलब्धता है. जिससे डेंगू के रोगियो को चिन्हित कर त्वरित इलाज शुरू किया जाये. जिससे डेंगू के फैलने से रोका जा सकेगा. साथ ही ग्राम पंचायत इलाको में मातृयान की उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया गया.

Next Article

Exit mobile version