अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

भीषण गर्मी में 36 घंटे का निर्जला उपवास करना काफी कष्टदायक उदित सूर्य को अर्घ्य देकर होगा इसका समापन, लगे सेवा शिविर आसनसोल/बर्नपुर : आस्था का महापर्व चारदिवसीय चैती छठ पूजा के तीसरे दिन गुरूवार को दामोदर नदी, घुड़घुड़िया नदी सहित विभिन्न तालाबों में छठव्रतियों ने अस्तगामी भास्कर को अर्ध्य दिया. विभिन्न सामाजिक संगठनों ने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 12, 2019 1:48 AM

भीषण गर्मी में 36 घंटे का निर्जला उपवास करना काफी कष्टदायक

उदित सूर्य को अर्घ्य देकर होगा इसका समापन, लगे सेवा शिविर
आसनसोल/बर्नपुर : आस्था का महापर्व चारदिवसीय चैती छठ पूजा के तीसरे दिन गुरूवार को दामोदर नदी, घुड़घुड़िया नदी सहित विभिन्न तालाबों में छठव्रतियों ने अस्तगामी भास्कर को अर्ध्य दिया. विभिन्न सामाजिक संगठनों ने व्रतियों के लिए सेवा शिविर लगाये. भीषण गर्मी में 36 घंटों का निर्जला उपवास व्रतियों के लिए काफी कष्टदायक होता है. इस कारण यह अधिक पुण्यदायी होता है. शुक्रवार को उदीयमान सूर्य को अर्ध्य के साथ इसका समापन होगा.
दामोदर नदी के भूतनाथ घाट पर हजारों छठ व्रतियों ने अस्तगामी सूर्य को अर्ध्य दिया. गुरूवार तीन बजे से ही माथे पर दउरा तथा कंधे पर ईख लेकर व्रती दामोदर नदी भूतनाथ छठ घाट पहुंची.
दउरा से सूप निकालकर छठ घाट पर सजाने के बाद व्रतियों ने नदी के जल में स्नान करने की लिये डूबकी लगायी. उसके बाद हाथों में पान सुपारी लेकर सूर्य के डूबने की इंतजार करने लगी. इस दौरान श्रद्धालुओं ने छठ मइया के गीत गाये तथा व्रतियों ने उनकी अराधना की. शाम पांच बजे सूर्य की लालिमा दिखने के बाद व्रतियों ने अर्ध्य देना शुरू किया.
बीसी कॉलेज, छिन्नमस्ता श्मशान घाट, रीवर साईड आदि जलाशयों में भी छठव्रतियो ने अर्ध्य दिया. शास्त्रीनगर निवासी अरविंद सिंह ने अपने घर पर ही जलाशय बनाकर अर्ध्य देने की व्यवस्था की. आसनसोल के कल्ला घाट, चांदमारी घाट, में छठव्रतियों के लिए नगर निगम प्रशासन ने जरूरी व्यवस्थाएं की.
नये और स्वच्छ वस्त्रों के साथ दोपहर से ही व्रतियां अपने परिजनों के साथ सुप, दउरा और डाला लेकर नदी घाटों के लिए रवाना होने लगी. परिवार की महिलाएं मंगल गीत और छठ महिमा के गीत गा रही थीं. नदी घाटों पर मेले सा दृश्य था. संध्या समय डूबते सूर्य को व्रतियों ने अर्घ्य देकर अपने परिवार के सुख, शांति और मंगल की कामना की. शुक्रवार को उदयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ महापर्व छठ पूर्ण हो जायेगा.
छठ पूजा पर मां सारदा वेलफेयर सोसाइटी ने दामोदर भूतनाथ घाट पर व्रतियों की सेवा के लिये शिविर लगाया. अध्यक्ष उमाशंकर पांडे, सचिव मनोज चौरसिया, पूजा संयोजक विक्की कुमार, मनीष कुमार, कोषाध्यक्ष सुनिल चौरसिया, विरेन्द्र प्रसाद, बट्टू चौधरी, उपाध्यक्ष अजय सिंह, कल्याण मुखर्जी, राहुल शर्मा, संयुक्त सचिव शनि सिंह, सलाहकार हिमांशु झा, सेवक सेनगुप्ता आदि सक्रिय थे.

Next Article

Exit mobile version