देश के सर्वश्रेष्ठ 10 सरकारी अस्पतालों में दुर्गापुर महकमा अस्पताल भी

सर्वश्रेष्ठ 3 की सूची में इस अस्पताल को ले जाना हमारा लक्ष्य:अस्पताल अधीक्षक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की योजना कायाकल्प के तहत हुआ चयन दुर्गापुर : देश के सरकारी अस्पतालों की गुणवत्ता कितनी है? सरकारी अस्पतालों की सेवाओं की गुणवत्ता में किस स्तर तक सुधार हुआ है? इन सब का पता लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 7, 2019 1:48 AM

सर्वश्रेष्ठ 3 की सूची में इस अस्पताल को ले जाना हमारा लक्ष्य:अस्पताल अधीक्षक

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की योजना कायाकल्प के तहत हुआ चयन
दुर्गापुर : देश के सरकारी अस्पतालों की गुणवत्ता कितनी है? सरकारी अस्पतालों की सेवाओं की गुणवत्ता में किस स्तर तक सुधार हुआ है? इन सब का पता लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्य सरकारों को विशेष निर्देश भेजा गया है. हालांकि, नियम अनियमितताओं के दायरे में फंसने के बजाय प्रतियोगिता के माध्यम से इस मापदंड को निर्धारित करने की बात सोचकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को इस आशय का पत्र दिया गया है.
इसके अनुसार केंद्रीय सरकार ने इस परियोजना का नाम "कायाकल्प" रखा है. बंगाल की सरकार ने सुश्री नाम देकर प्रतिस्पर्धी इस परियोजना का काम शुरू किया. एक विशेष टीम ने राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों का दौरा कर न केवल देखा या निरीक्षण किया बल्कि अस्पताल के प्रत्येक विभाग के लिए अलग से एक नंबर था. इस विशेष प्रतिनिधि दल ने दुर्गापुर महकमा अस्पताल का भी दौरा कर सभी विभागों का निरीक्षण किया था.
अस्पताल के सेवाओं की गुणवत्ता में 90 फीसदी नंबर पाकर राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों के बीच दुर्गापुर महकमा अस्पताल प्रतिस्पर्धा इस परियोजना में विशेष स्थान बना लिया. अब यह अस्पताल देश के शीर्ष 10 की सूची में आ गया है. अस्पताल अधीक्षक देवव्रत दास ने कहा कि सर्वश्रेष्ठ तीन के दौड़ में अब बाकी अस्पतालों के साथ सीधे टक्कर दे रहा है हमारा अस्पताल. श्री दास ने कहा कि बहुत जल्द विशेष प्रतिनिधि दल फिर दुर्गापुर महकमा अस्पताल का दौरा करेंगे, उसके बाद ही सर्वश्रेष्ठ 10 के बीच दुर्गापुर महकमा अस्पताल सर्वश्रेष्ठ तीन की सूची में भी अपना स्थान बना लेगा.

Next Article

Exit mobile version