दस्तावेज लिक करने के आरोप में वैज्ञानिक गिरफ्तार

दुर्गापुर : दुर्गापुर थाना की पुलिस ने सीएमईआरआई (केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान) में कार्यरत वैज्ञानिक रूद्र प्रसाद चटर्जी को बीते रात कोलकाता दमदम एयरपोर्ट इलाके से गिरफ्तार किया. सोमवार वैज्ञानिक को दुर्गापुर महकमा अदालत में पेश किया गया जहां से उसे सात दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया. गिरफ्तार रूद्र प्रसाद चटर्जी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2019 1:08 AM

दुर्गापुर : दुर्गापुर थाना की पुलिस ने सीएमईआरआई (केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान) में कार्यरत वैज्ञानिक रूद्र प्रसाद चटर्जी को बीते रात कोलकाता दमदम एयरपोर्ट इलाके से गिरफ्तार किया. सोमवार वैज्ञानिक को दुर्गापुर महकमा अदालत में पेश किया गया जहां से उसे सात दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया गया.

गिरफ्तार रूद्र प्रसाद चटर्जी (35) मूल रूप से बांकुड़ा जिले का निवासी हैं. वर्तमान समय में सिटी सेंटर के सीएमईआरआई कॉलोनी के आवास संख्या आरटीआर नंबर डी-11/21/2 में रहते हैं. रूद्रप्रसाद सीएमईआरआई में इलेक्ट्रिक विभाग के सी विभाग में साइंटिस्ट के पद पर कार्यरत हैं. इनके खिलाफ दुर्गापुर थाना में 9 नवंबर वर्ष 2018 भा.द.वी की धारा 379/406/419/448/467/468/506/ आईपीएस एन्ड 4 ऑफ ऑफिसियल सीक्रेसी एक्ट 1923 के तहत मामला दर्ज किया गया है.

वहीं वैज्ञानिक ने सभी आरोपों को गलत बताया है एवं संस्थान के निदेशक प्रोफेसर डॉ हरीश हिरानी के खिलाफ साजिश के तहत फंसाने का आरोप लगाया. उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के अधीन सीएसआईआर (केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान) दुर्गापुर में कुछ माह पहले संस्थान के भीतर से अवैध तरीके से पेड़ कटाई सहित विभिन्न तरह के जरूरी दस्तावेज लिक होने की संस्थान प्रमुख विभाग को खबर मिल रही थी. विभाग ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बीते वर्ष 9 नवंबर को दुर्गापुर थाने में शिकायत दर्ज कराते हुए इसकी जांच करने की मांग रखी थी.

पुलिस मामले की जांच करते हुए रविवार देर रात कोलकाता के दमदम इलाके से वैज्ञानिक संस्थान के वैज्ञानिक रूद्र प्रसाद चटर्जी को हिरासत में ले लिया. विश्वस्त सूत्र बताते हैं कि रूद्र प्रसाद चटर्जी के साथ पिछले कुछ माह से प्रबंधन विभाग के साथ मनमुटाव चल रहा था. इसी बीच संस्थान से जरूरी फाइल लिक होने की सूचना मिल रही थी.

इस संदर्भ में निदेशक हरीश हिरानी ने बताया कि रूद्र चटर्जी का गिरफ्तारी की कोई सूचना हमारे पास नहीं है. संस्थान के वैज्ञानिक गिरफ्तार होते हैं तो उन्हें विभाग को सूचना देना होता है, रूद्र प्रसाद ने कोई सूचना नहीं दी है. रूद्र चटर्जी को क्यों अथवा किन कारणों से गिरफ्तार किया गया है इसकी जानकारी नहीं है.

Next Article

Exit mobile version