आसनसोल : बराकर से जलापूर्त्ति बढ़ायेगा रेल मंडल प्रशासन

आसनसोल : रेल मंडल की कॉलोनियों, स्टेशन, यार्डों एवं अन्य स्थानों में पानी के किल्लत को दूर करने के लिए आसनसोल में पानी की आपूर्ति बढ़ाई गई है. गाड़ियों की संख्या में वृद्धि एवं अन्य गतिविधियों के बढ़ जाने के कारण बराकर नदी से अभी आपूर्ति की जाने वाली पानी की मात्रा अपर्याप्त हो गई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 8, 2019 5:11 AM

आसनसोल : रेल मंडल की कॉलोनियों, स्टेशन, यार्डों एवं अन्य स्थानों में पानी के किल्लत को दूर करने के लिए आसनसोल में पानी की आपूर्ति बढ़ाई गई है. गाड़ियों की संख्या में वृद्धि एवं अन्य गतिविधियों के बढ़ जाने के कारण बराकर नदी से अभी आपूर्ति की जाने वाली पानी की मात्रा अपर्याप्त हो गई है.

पानी की मांग को पूरा करने के लिए मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा के मार्गदर्शन में विस्तृत योजना को मंजूरी दी गई है. पहले, बराकर से सीतारामपुर ग्राउंड टैंक में जल आपूर्ति 90000 जीपीएच (गैलन प्रति घंटा) को 250 एचपी(हॉर्स पॉवर) मोटर से किया जाता था अब इसी पंपिंग क्षमता एवं जलापूर्ति के साथ 90000 जीपीएच (गैलन प्रति घंटा) को 150 एचपी एनर्जी एफिसिएंट मोटर से सीतारामपुर ग्राउंड टैंक में जल आपूर्ति घटी हुई मोटर क्षमता से की जा रही है. बदले हुए मोटरों के कारण पंप को चलाने की अवधि में चार घंटों की कमी भी हुई है. परिणामस्वरूप, 0.22 एमयू तथा बिल में प्रति वर्ष 16 लाख रूपयों की बचत होगी.

Next Article

Exit mobile version