आसनसोल : यूजीसी टीम ने शुरू की केएनयू में जांच

आसनसोल : विश्वविधालय अनुदान आयोग की पांच सदस्यीय टीम बुधवार को काजी नजरूल यूनिवर्सिटी में तीनदिवसीय दौरे पर पहुंची. विभिन्न मानकों के आधार पर किये जाने वाले निरीक्षण में यूनिवर्सिटी की 12 बी ग्रेडिंग की पात्रता निर्धारित की जायेगी. इसके बाद यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार से आर्थिक सहयोग प्राप्त कर सकेगी जिससे यूनिवर्सिटी में नये विकास […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 31, 2019 2:34 AM

आसनसोल : विश्वविधालय अनुदान आयोग की पांच सदस्यीय टीम बुधवार को काजी नजरूल यूनिवर्सिटी में तीनदिवसीय दौरे पर पहुंची. विभिन्न मानकों के आधार पर किये जाने वाले निरीक्षण में यूनिवर्सिटी की 12 बी ग्रेडिंग की पात्रता निर्धारित की जायेगी.

इसके बाद यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार से आर्थिक सहयोग प्राप्त कर सकेगी जिससे यूनिवर्सिटी में नये विकास योजनाओं एवं शैक्षणिक विस्तार में सहयोग मिल सकेगी.
निरीक्षण के पूर्व टीम सदस्यों ने प्रशासनिक भवन स्थित कुलपति डॉ साधन चक्रवर्ती के कक्ष में कुलपति एवं यूनिवर्सिटी के अधिकारियों के संग बैठक कर विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया और जरूरी दस्तावेजों की जांच की. टीम सदस्यों ने वित्त विभाग में जाकर जरूरी फाईलें, कागजात, रसीद आदि की जांच की. सदस्यों ने परीक्षा नियंत्रक विभाग, रजिस्ट्रार विभाग, वित्त विभाग आदि का निरीक्षण कर दायित्व प्राप्त अधिकारियों से जरूरी ब्यौरे लिये.
निरीक्षण के प्रथम दिन प्रशासनिक भवन स्थित विभिन्न विभागों और विधाचर्चा भवन स्थित शैक्षणिक कक्षाओं का मुआयना किया गया. यूनिवर्सिटी में पूर्ण कालिक अध्यापकों की संख्या, पार्ट टाईम अध्यापकों, गेस्ट लेक्चरर्स की संख्या आदि की संख्या के बारे में पूछताछ की गई.
दूरस्थ इलाकों से आने वाले स्टूडेंटस के लिए यूनिवर्सिटी स्तर से दिये जाने वाले परिवहन व्यवस्था आदि की भी जांच की गयी. यूनिवर्सिटी परिसर में खेल के मैदान और स्टूडेंटस के खेलने के लिए की गयी व्यवस्थाएं, टेनिस कोर्ट, बेडमिंटन कोर्ट आदि का मुआयना किया.
विधाचर्चा भवन में वाणिज्य विभाग, इतिहास, अंग्रेजी, लॉ, हिंदी, शिक्षा, फिलोस्फी विभाग, रसायन शास्त्र विभाग में चल रही कक्षाओं का मुआयना किया और कुछ स्टूडेंटस से भी पठन-पाठन संबंधी विषयों पर पूछताछ की गई.
टीम सदस्यों ने कक्षाओं में प्रकाश व्यवस्था, कक्षाओं की व्यवस्था, पंखे, टेबल, मेज, पेय जल की व्यवस्था, सफाई आदि की जांच की. विभागाध्यक्षों से सीबीसीएस सिस्टम से यूनिवर्सिटी में चल रही पठन पठन व्यवस्था के बारे में पूछताछ की और स्टूडेंटस से सीबीसीएस सिस्टम से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी ली.
यूजीसी टीम के मुआयने को लेकर यूनिवर्सिटी प्रबंधन के स्तर से प्रशासनिक भवन में अत्यंत जरूरी कार्य को छोडकर किसी के भी प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दी गयी थी. यूनिवर्सिटी के जनसंपर्क विभाग ने कुलपति के साथ अगले तीन दिनों के सभी एपोएंटमेंट रद्द कर दिये हैँ.

Next Article

Exit mobile version