आसनसोल : सीमेंट कंपनियों को सड़क मार्ग से मिलेगा स्लैग

आसनसोल : जिले में सीमेंट उद्योगों के लिए कच्चा माल स्लैग की आपूर्ति सेल आईएसपी बर्नपुर जल्द हो सड़क मार्ग से आरम्भ करेगी. जिलाशासक शशांक सेठी की अध्यक्षता में हुयी त्रिपक्षीय बैठक में सेल के अधिकारियों ने यह आश्वासन दिया. बैठक में अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) अरिंदम राय, सेल आईएसपी की कार्यकारी निदेशक (सामग्री प्रबंधन) एसपी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 24, 2019 12:46 AM

आसनसोल : जिले में सीमेंट उद्योगों के लिए कच्चा माल स्लैग की आपूर्ति सेल आईएसपी बर्नपुर जल्द हो सड़क मार्ग से आरम्भ करेगी. जिलाशासक शशांक सेठी की अध्यक्षता में हुयी त्रिपक्षीय बैठक में सेल के अधिकारियों ने यह आश्वासन दिया.

बैठक में अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) अरिंदम राय, सेल आईएसपी की कार्यकारी निदेशक (सामग्री प्रबंधन) एसपी सिंह, महाप्रबंधक (मार्केटिंग) एके सिंह, पश्चिम बर्दवान डिस्ट्रिक्ट चेंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष बीके ढल्ल, सीमेंट मैन्युफैक्चर एसोसिएसन के अध्यक्ष पवन गुटगुटिया, सदस्य समीर दारूका, धर्मबीर खेतान, शंभू अग्रवाल आदि उपस्थित थे.

बैठक में सेल आईपी की एंसिलरी यूनिट इलाके में विकसित करने के मुद्दे पर भी चर्चा हुयी. जिसपर सकारात्मक कार्यवाई का आश्वासन अधिकारियों ने दिया. सीमेंट मैन्युफैचर एसोसिएसन के अध्यक्ष श्री गुटगुटिया ने बताया कि जिले में 25 सीमेंट उद्योग है . जिन्हें कच्चे माल के रूप में स्लैग सेल आईएसपी से सड़क परिवहन के माध्यम से मिलता था.

प्लांट का आधुनिकीकरण होने के बाद कम्पनी प्रबंधन ने सड़क मार्ग से स्लैग देने के प्रावधान को समाप्त कर दिया. कंपनी रेल मार्ग से स्लैग देने की बात कहती है. जबकि किसी भी प्लांट में अपना रेलवे साइडिंग न होने से यह काफी खर्चीली प्रक्रिया हो गयी. ऐसे में कच्चे माल की अभाव में उद्योगों पर प्रतिकूल असर पड़ने लगा.

इस मुद्दे पर इस्पात मंत्री को ज्ञापन देने के बाद कंपनी ने कभी तीन सौ टन कभी चार सौ टन स्लैग आपूर्ति करने लगी. यह आपूर्ति भी नियमित नहीं थी. इस मुद्दे पर जिलाशासक से हस्तक्षेप की गुहार लगाने पर जिलाशासक ने त्रिपक्षीय बैठक बुलाया. बैठक में सभी पहलुओं पर चर्चा हुयी.

सेल आईएसपी के अधिकारियों ने कहा कि आधुनिकीकरण के उपरांत सुरक्षा के कारणों ने सड़क मार्ग से स्लैग की ट्रांपोर्टिंग को बंद कर दी गई है. इस मुद्दे पर नए सिरे से पुनर्विचार कर इस माह के अंत तक सुनिश्चित किया जायेगा कि वे कब से सड़क मार्ग से स्लैग की ट्रांसपोर्टिंग आरम्भ करेंगे.
पश्चिम बर्दवान डिस्ट्रिक्ट चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष श्री ढल ने कहा कि सेल आईएसपी इलाके के सबसे बड़े उद्योगों में से एक है. इस उद्योग से जुड़ी एक भी एंसिलरी इकाई जिले में विकसित नहीं हुयी है. जिले में इस उद्योग से जुड़ी एंसिलरी यूनिट बनने से इलाके में हजारों लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे और जिले के विकास में इसकी अहम भूमिका होगी. इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा के बाद अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि जल्द ही प्रबंधन इस दिशा में पहल करेगी.

Next Article

Exit mobile version