आसनसोल : रानीगंज के कायाकल्प के लिए परियोजना शीघ्र, 15 परियोजनाओं से जुड़े 5,747 लाभुकों को मिला सरकारी लाभ

160 करोड़ रुपये की 93 परियोजनाओं का शिलान्यास किया सीएम ने जामुड़िया, कुल्टी विधानसभा क्षेत्रों में जल संकट का होगा स्थायी समाधान आसनसोल / रानीगंज : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ऐतिहासिक शहर रानीगंज को विकसित करने के लिए राज्य सरकार शीघ्र ही बड़ी परियोजना शुरू करेगी. जामुड़िया थाना अंतर्गत श्रीपुर क्षेत्रीय स्टेडियम में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 30, 2018 4:14 AM
  • 160 करोड़ रुपये की 93 परियोजनाओं का शिलान्यास किया सीएम ने
  • जामुड़िया, कुल्टी विधानसभा क्षेत्रों में जल संकट का होगा स्थायी समाधान
आसनसोल / रानीगंज : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ऐतिहासिक शहर रानीगंज को विकसित करने के लिए राज्य सरकार शीघ्र ही बड़ी परियोजना शुरू करेगी. जामुड़िया थाना अंतर्गत श्रीपुर क्षेत्रीय स्टेडियम में गुरूवार को आयोजित पब्लिक डिस्ट्रीव्यूसन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जामुड़िया तथा कुल्टी के जल संकट को स्थायी रूप से दूर करने की कई योजनाओं को मंजूरी दी गई है.
उन्होंने 160 करोड़ रुपये की 93 परियोजनाओं का शिलान्यास और 117 करोड़ रुपये की राशि से निर्मित 49 परियोजनाओं का उद्घाटन किया. समारोह में 14 विभागों की 15 परियोजनाओं से जुड़े 5,747 लाभुकों को लाभान्वित किया गया.
बंगाल देगा देश को दिशा
मुख्यमंत्री श्री बनर्जी ने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों में देश की हालत दयनीय हो गयी है. हर मोर्चे पर सरकार विफल है. देश को पश्चिम बंगाल दिशा दिखायेगा. पहले भी बंगाल ही दिशा दिखाता था. झारखंड, बिहार, बंगाल और उड़ीसा एक ही राज्य थे, जिसकी राजधानी कोलकाता थी. उन्होंने आसनसोल से धनबाद की तुलना करते हुए कहा कि आसनसोल में सब कुछ है. भाजपा शासित झारखण्ड के धनबाद जिला में सिर्फ दंगा और गुंडागर्दी है. सरकार को काम करना आता ही नहीं है.
लाखों लोगों की जिंदगी बचाने का कार्य
रानीगंज कोलफील्ड एरिया पुनर्वास परियोजना के तहत 45 हजार आवास बनाया जा रहा है. भूमिगत आग और धंसान इलाके में रहने वालों लाखों लोगों की जिंदगी बचाने के लिए इसकी शुरूआत की गई है. भाजपा, कांग्रेस, माकपा गलत प्रचार कर रही हैं कि अन्यत्र शिफ्ट न हों. उन्होंने निवासियों से आग्रह किया कि वेसुरक्षित इलाकों में चले आये.
विश्वविद्यालय में भी कन्याश्री लागू
उन्होंने कहा कि स्कूल, कॉलेज के साथ अब विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए भी कन्याश्री परियोजना लागू की गयी. कला संकाय की छात्रा के लिए दो हजार और विज्ञान संकाय की छात्रा के लिए ढाई हजार रुपये दिये जा रहे हैं. स्कूल स्तर पर अनुदान राशि साढ़े सात सौ रुपया से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दी गयी है.
सरकारी होटल मैनेजमेंट आसनसोल में
सुश्री बनर्जी ने कहा कि राज्य का पहला सरकारी होटल मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट आसनसोल में खुला है. सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल, फेयर प्राइस मेडिसिन स्टोर, अंडाल एयरपोर्ट, फ्लाई ओवर, जिला अदालत, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, विश्वविद्यालय, हिंदी कॉलेज, कर्मतीर्थ, कोल्डस्टोरेज, बेहतर सड़क, पानी, बिजली व्यवस्था मिली है. बेहतर जिला की सारी सुविधाएं उपलब्ध है.
पचामी विश्व का दूसरा बड़ा कोयला खदान
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीरभूम जिले के पचामी में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा कोयला खदान होगा. इससे खनन आरम्भ होने की प्रक्रिया शुरू है. हजारों लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार मिलेगा. डीवीसी को प्रोजेक्ट विस्तारीकरण के लिए चार हजार एकड़ जमीन मुहैया करायी गयी है. पानागढ़ में औद्योगिक नगरी स्थापित हुई है.
हिंदीभाषियों का दिल जीतने की पूरी कवायद
उन्होंने हिंदी भाषियों को खुश करने का पूरा प्रयास किया. 33 मिनट 47 सेकेंड के भाषण में 19 मिनट 20 सेकेंड हिंदी में भाषण दिया. छठ पर राज्य सरकार की दो दिनों की छुट्टी की चर्चा की. छठ पूजा के मुख्य प्रसाद ठेकुआ का जिक्र किया.
श्रीपुर सभा मंच से कांकसा के लिए कई घोषणाएं की सीएम ने
पानागढ़. पश्चिम बर्दवान जिला दौरे के तहत मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिले के श्रीपुर में आयोजित सभा मंच से कांकसा ब्लॉक के प्राथमिक विकास मद में कई योजनाओं का शिलान्यास किया. कांकसा के अयोध्या हाईस्कूल में भवन व चहारदीवारी का निर्माण, कांकसा के विभिन्न इलाकों में छह नये रास्तों का निर्माण, राजबांध शिशु सदन के द्वितीय फ्लोर भवन का निर्माण, कांकसा में सेतु संस्कार, मार्केट कॉम्प्लेक्स तथा स्वनिर्भर गोष्ठी के लिये प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण, मलानदिघी में कम्युनिटी सेंटर के द्वितीय भवन का निर्माण समेत पानागढ़ से रघुनाथपुर इंड्रस्ट्रीयल कॉरिडोर आदि योजना का शिलान्यास किया.
एचएमएस समर्थकों की खासी उपस्थिति
पांडेश्वर. भले ही केकेएससी और एचएमएस को लेकर विधायक और दासू के बीच मंच पर तकरार हुआ हो लेकिन मुख्यमंत्री की सभा में पांडेश्वर क्षेत्र से एचएमएस समर्थक श्रमिकों की उपस्थिति ज्यादा देखने को मिली. खुट्टाडीह ओसीपी से बस और छोटे वाहनों से श्रमिकों ने सभा के लिये प्रस्थान किया. डालूरबांध मदारबोनी साउथ समला से भी श्रमिक सभा के लिये रवाना हुये.

Next Article

Exit mobile version