दुर्गापुर में विश्वकर्मा पूजा को लेकर भारी उत्साह

दुर्गापुर : दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके में विश्वकर्मा पूजा सोमवार को धूमधाम से होगी. शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में तैयारी अंतिम चरण में है. प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार भी अंतिम रूप दे रहे हैं.शहर स्थित छोटे-बड़े कारखाने, गैरेज आदि में सफाई, रंग-रोगन जारी है. प्रतिमा स्थापित करने के लिए भव्य पंडाल बन रह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 16, 2018 12:32 AM
दुर्गापुर : दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके में विश्वकर्मा पूजा सोमवार को धूमधाम से होगी. शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में तैयारी अंतिम चरण में है. प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार भी अंतिम रूप दे रहे हैं.शहर स्थित छोटे-बड़े कारखाने, गैरेज आदि में सफाई, रंग-रोगन जारी है.
प्रतिमा स्थापित करने के लिए भव्य पंडाल बन रह हैं. बाजारों में सामग्रियों की खरीदारी जोरों पर है. कारीगर अपने औजार की पूजा करते हैं. कई स्थानों पर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा होती है. पूजा के लिए शहर के बाजार तैयार हैं. दुकानों में झालर व फूल पट गये हैं. वाहनों व पूजा पंडालों को सजाने के लिए फूल-झालर की खरीदारी हो रही है.
कोलकाता तथा दिल्ली से मंगाये गये आर्टिफिशियल फूल व झालर बेचे जा रहे हैं. पूजा को लेकर मिठाई दुकानों में आर्डर लिए जा चुके हैं. समय पर सप्लाई के लिए कार्य तेजी पर है. लड्डू, बूंदी, सेव, बर्फी आदि को तैयार करने के लिए रात दिन कर्मचारी लगे हुए हैं. खासकर विभिन्न गैरेजों, ट्रांसपोर्ट, वाहन शो रूम,स्टूडियो तथा औद्योगिक प्रांगणों में पूजा को लेकर काफी उत्साह है.
रानीगंज में विश्वकर्मा पूजा की तैयारियां शुरू
रानीगंज. 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा की तौयारियां औद्योगिक प्रतिष्ठानों में शुरू हो गई हैं. प्रतिष्ठानों को सजाने-संवारने के लिए सफाई जारी है. मूर्तिकार भगवान विश्वकर्मा के मूर्ति को अंतिम स्वरूप दे रहे हैं. मूर्तिकार देवब्रत ने बताया कि इस वर्ष भी महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. क्योंकि मूर्ति को बनाने में खर्च जितना होता है उसके अनुरूप मुनाफा नहीं मिलता. पैतृक कारोबार है, इसकी वजह से कर रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version