अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में ही सूरज ने तरेरी आंखें, झुलसा रही गर्म हवा

दुर्गापुर : अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में ही गर्मी तमाम रिकार्ड तोड़ने में लगी है. दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके में गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ती जा रही है तथा गर्मी चरम पर पहुंचनी शुरू हो गई है. भीषण गर्मी की आहट से लोग बेचैन तथा जिन्दगी बेजार होने लगी है. सूरज की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 20, 2018 1:36 AM
दुर्गापुर : अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में ही गर्मी तमाम रिकार्ड तोड़ने में लगी है. दुर्गापुर व इसके आसपास के इलाके में गर्मी का प्रकोप तेजी से बढ़ती जा रही है तथा गर्मी चरम पर पहुंचनी शुरू हो गई है. भीषण गर्मी की आहट से लोग बेचैन तथा जिन्दगी बेजार होने लगी है. सूरज की गर्मी और गर्म हवाओं का प्रकोप शिल्पांचल में बढ़ता जा रहा है.
गुरुवार को सुबह से ही तपिश बढ़ी हुई थी, दोपहर तक शिल्पांचल का पारा 39-40 डिग्री तक पहुंच गया था. गर्मी का प्रकोप बढ़ने से गुरुवार दोपहर को बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा. बाजारों में चहल-पहल कम दिखी. दूसरी ओर, सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण लोग घरों और दफ्तरों में ही दुबके रहे. गौरतलब है कि इस बार मार्च के अंतिम सप्ताह में समय से पूर्व शुरू हुई गर्मी ने जो तेजी पकड़नी शुरू की है, वह सिलसिला निरंतर जारी है.
बीते दिनों हुई बारिश से गर्मी में थोड़ी राहत जरूर मिली थी लेकिन उसके बाद जिस प्रकार सूर्य देव अपनी प्रचंडता दिखा रहे हैं, उससे जनजीवन अस्त-व्यस्त होना शुरू हो गया है. तेज धूप देह झुलसाने में कसर नहीं छोड़ रही है. गुरुवार को पूरा दिन कड़क धूप से लोग परेशान रहे. बड़ी संख्या में लोग राहत पाने के लिए शीतल पेय पदार्थों का उपयोग करते देखे गये. पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में गर्मी के साथ धूप विकराल रूप धारण कर सकती है.
गर्मी के कारण शहर के सिटी सेंटर सहित विभिन्न बस स्टैंड में यात्रियों को परेशानियों के बीच बसों का इंजतार करते देखा गया. चिलचिलातीधूप और गर्मी से बचने के लिए लोग शीतल पेय का सहारा लने को मजबूर दिखे. गर्मी को देखते हुए शहर में जगह-जगह शरबत, लस्सी, छाछ, फलों के रस की दुकान सज गई है. जहां दिन भर भीड़ लगी रहती है. इसके अलावा आईसक्रिम तथा गन्नारस के ठेले गली-गली में जाकर उसकी बिक्री कर रहे है. गर्मी का असर सुबह से देर शाम तक देखा गया दिन में तेज धूप और गर्म हवाओं ने जहां सबका पसीना छुड़ाया और बार-बार गला सुखाया, वहीं शाम ढलने पर भी लोगों को गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली.
बेहाल रहे स्कूली छात्र
गर्मी का आलम गुरुवार को यह था कि स्कूली छात्र-छात्राएं तक बेहाल रहे. दोपहर छुट्टी के बाद विभिन्न स्कूलों के बच्चों पसीने से लथपथ गर्मी से बेहाल घर की ओर जाते देखा गया. बच्चों ने बताया कि गर्मी के कारण स्कूलों में भी परेशानी झेलनी पड़ी. युवाओं व बच्चों को गर्मी से बचने को नदियों, नहरों व पोखरों में जमकर स्नान करते देखा गया. मौसम जिस प्रकार रंग बदलता जा रहा है, उससे साफ है कि इस बार गर्मी अपनी प्रचंडता दिखाने में कसर नहीं छोड़ेगी. मौसम विभाग के वैज्ञानिक भी ऐसा ही अनुमान जता रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version