18 करोड़ का सांप का जहर जब्त, एक व्यक्ति गिरफ्तार

बालूरघाट : दक्षिण दिनाजपुर जिला अंतर्गत पतिराम के कदमतली इलाके से बीएसएफ ने पुलिस के सहयोग से भारी मात्रा में कोबरा का जहर जब्त किया है. सूत्रों के अनुसार, जब्त किये गये जहर की अंतरराष्ट्रीय कालाबाजार में 18 करोड़ रुपये कीमत होने का अनुमान है. बीएसएफ ने पकड़े गये व्यक्ति को बालूरघाट थाना पुलिस को […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 14, 2017 10:48 AM
बालूरघाट : दक्षिण दिनाजपुर जिला अंतर्गत पतिराम के कदमतली इलाके से बीएसएफ ने पुलिस के सहयोग से भारी मात्रा में कोबरा का जहर जब्त किया है. सूत्रों के अनुसार, जब्त किये गये जहर की अंतरराष्ट्रीय कालाबाजार में 18 करोड़ रुपये कीमत होने का अनुमान है. बीएसएफ ने पकड़े गये व्यक्ति को बालूरघाट थाना पुलिस को सौंप दिया है.
खुफिया सूचना के आधार पर बीएसएफ की 199वीं बटालियन और जी-टीम ने शनिवार शाम करीब छह बजे दो संदिग्ध लोगों का पीछा किया.
पुलिस की भनक मिलते ही उनमें से एक भाग गया, जबकि दूसरा व्यक्ति पकड़ा गया. भागता हुआ व्यक्ति काले रंग का एक बैग छोड़ गया. पकड़े गये व्यक्ति की पहचान बलराम साहा (50) कदमतली निवासी के रूप में हुई है. उसके पास से तीन जारों में भरा कुल छह पाउंड कोबरा जहर बरामद हुआ है. जहर जिन जारों में भरा हुआ है, उन पर ‘मेड इन फ्रांस’ की मोहर लगी हुई है.
जानकारों ने बताया कि सांप के जहर की तस्करी इसी तरह के विशेष जारों में होती है. ये जार बुलेटप्रूफ होते हैं. इन्हें खोलने के लिए भी विशेष तकनीक की जरूरत होती है. बताया जाता है कि कोबरा जहर का इस्तेमाल आजकल कुछ खास नशीली दवाएं बनाने में हो रहा है, जिनकी कालाबाजार में बहुत ऊंची कीमत है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि जब्त जारों को फॉरेंसिक जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेजा जायेगा.

Next Article

Exit mobile version