प्रशासन से मांगा जमीन का पट्टा

दुर्गापुर : सिटी सेंटर स्थित आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण (अड्डा) कार्यालय के समक्ष शुक्रवार को दुर्गापुर शिल्पांचल संलग्न बस्ती कल्याण समिति ने जमीन पट्टा देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. मांगों का ज्ञापन अड्डा अधिकारी को सौंपा गया. दुर्गापुर के धोबीघाट, मधु पल्ली, रघुनाथपुर ग्राम में 50 वर्षों से रहने वाले ग्रामीण जमीन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2017 9:47 AM
दुर्गापुर : सिटी सेंटर स्थित आसनसोल दुर्गापुर विकास प्राधिकरण (अड्डा) कार्यालय के समक्ष शुक्रवार को दुर्गापुर शिल्पांचल संलग्न बस्ती कल्याण समिति ने जमीन पट्टा देने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. मांगों का ज्ञापन अड्डा अधिकारी को सौंपा गया.
दुर्गापुर के धोबीघाट, मधु पल्ली, रघुनाथपुर ग्राम में 50 वर्षों से रहने वाले ग्रामीण जमीन के पट्टा देने की मांग कर रहे है. राज्य सरकार द्वारा कोई सकारात्मक पहल नहीं किए जाने से ग्रामीण आक्र ोशित हैं. विरोध प्रदर्शन के दौरान आंदोलन कर रहे सचिव डॉ श्रीकृष्णचंद्र माल तथा अध्यक्ष सुकुमार घोष ने कहा कि दुर्गापुर इस्पात नगर से सटे इलाकों में करीब 50 वर्षों से साढ़े तीन हजार परिवार निवास करते हैं. वर्ष 1994 में डीएसपी प्रबंधन द्वारा जमीन को राज्य सरकार से लीज के तौर पर लेकर अधिग्रहण किया गया है.
राज्य सरकार इलाके के लोगों को पुनर्वासितन कर डीएसपी को उक्त जमीन दे दी है ,जो अनुचित है. बरसों से रहने वाले लोगों को उक्त जमीन का मालिकाना प्राप्त करने का मौलिक अधिकार है.
दुर्गापुर के कई ऐसे इलाके में रहने वाले लोगों को राज्य सरकार द्वारा जमीन का मालिकाना सौंपा गया है. उसी तर्ज पर मधुपल्ली, रघुनाथपुर, धोबीघाट इलाके के लोगों को भी जमीन का मालिकाना सरकार को देना होगा. संगठन जमीन का पट्टा के लिए लगातार आंदोलन कर रहा है. सरकार द्वारा इस मामले में कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई तो संगठन की ओर से जोरदार आंदोलन किया जायेगा. मौके पर सुशांत सरकार, साधना दे तथा झरना राय आदि ने इसका नेतृत्व किया.

Next Article

Exit mobile version