बांग्लादेश सीमा पर हो रही थी विरल प्रजाति के कछुओं की तस्करी

कोलकाता : वन विभाग की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे उत्तर 24 परगना के बनगांव के ठाकुरनगर बाजार से विरल प्रजाति के 90 कछुए को जब्त किया. तस्करी के आरोप में पुलिस ने प्रभाष विश्वास (60) नामक एक आरोपी को गिरफ्तार किया. उसके पास से जब्त सभी कछुआ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 12, 2019 6:09 AM

कोलकाता : वन विभाग की टीम ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे उत्तर 24 परगना के बनगांव के ठाकुरनगर बाजार से विरल प्रजाति के 90 कछुए को जब्त किया. तस्करी के आरोप में पुलिस ने प्रभाष विश्वास (60) नामक एक आरोपी को गिरफ्तार किया. उसके पास से जब्त सभी कछुआ विरल प्रजाति के बताये गये हैं. उनकी कीमत बाजार में पांच लाख रुपये से ज्यादा है.

वन विभाग के क्षेत्रीय सहायक निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) अग्निमित्रा ने बताया कि उन्हें खबर मिली थी कि बांग्लादेश सीमा से सटे ठाकुरनगर में एक व्यक्ति विरल प्रजाति के कछुए की तस्करी करनेवाला है. इसके बाद स्थानीय थाने की मदद से आरोपी को गिरफ्तार किया गया.
प्राथमिक पूछताछ में उसने बताया कि बांग्लादेश, सिंगापुर समेत कई ऐसे देश हैं, जहां विरल प्रजाति के कछुए की भारी मांग है. वहां कछुए के मांस से सूप बनता है, इसके अलावा कछुए की पीठ पर मौजूद खोल को सुखा कर उसकी महंगी दवा बनायी जाती है. इसके कारण भारतीय कछुए की मांग विदेशों में ज्यादा है. इसके कारण देश में मौजूद तस्कर इसका फायदा उठा कर ज्यादा रुपये मिलने के कारण विदेशों में कछुए की तस्करी करते हैं.

Next Article

Exit mobile version