काशी में बनेगा 15 करोड़ से सामान्य सुविधा केन्द्र

वाराणसी : दुनिया भर में छाई बनारसी साड़ी और बुलंद होगी. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत ब्रांड बनारस में चयनित सिल्क उद्योग को बढ़ावा देने को शहर में 15 करोड़ रुपये की लागत से सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) बनायी जायेगी. इसके साथ ही डायग्नोस्टिक स्टडी रिपोर्ट बनायी जायेगी, जिसमें मंथन किया किया जायेगा कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2020 5:53 AM

वाराणसी : दुनिया भर में छाई बनारसी साड़ी और बुलंद होगी. वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत ब्रांड बनारस में चयनित सिल्क उद्योग को बढ़ावा देने को शहर में 15 करोड़ रुपये की लागत से सामान्य सुविधा केंद्र (सीएफसी) बनायी जायेगी. इसके साथ ही डायग्नोस्टिक स्टडी रिपोर्ट बनायी जायेगी, जिसमें मंथन किया किया जायेगा कि सिल्क को और मजबूती कैसे दी जाये. डीएसआर बनाने की जिम्मेदारी शासन ने नोडल एजेंसी एशियन डेवलपमेंट बैंक को सौंपी है.

एडीबी की अर्थशास्त्री मिताली निकोरे ने वाराणसी में आकर डीएसआर से संबंधित कार्यों का जायजा लिया. तय किया कि जिले में ब्लॉक स्तर के सामान्य सुविधा केंद्र सीएफसी को भी डीएसआर में शामिल किया जायेगा.
बुनकरों से बातचीत करने के साथ ही यह भी पता लगाया जायेगा कि सिल्क को और बेहतर कैसे किया जाये. सामान्य सुविधा केंद्र बनाये जाने को मांगे गये आवेदन में चांदपुर और चोलापुर के स्थान को प्रस्तावित किया गया है. प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने पूर्व में निर्देश दिया था कि सिल्क उद्योग को बढ़ावा दिया जाये. इसमें बुनकरों का भी सहयोग लिया जाये.
हाइटेक होगी सीएफसी :
इस सामान्य सुविधा केंद्र में सिल्क उद्योग को बढ़ावा दिए जाने पर मंथन किया जायेगा. नये डिजाइन तैयार करने के लेकर तमाम तरह के अभिनव प्रयोग भी सीएफसी में किये जायेंगे. कोशिश यही है कि ओडीओपी में शामिल सिल्क के जरिये काशी का नाम देश दुनिया में और बढ़े. सिल्क उद्योग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिले में 15 करोड़ की लागत से सीएफसी प्रस्तावित है.

Next Article

Exit mobile version