यूपी के नोएडा में रावण का नहीं होगा दहन, जानें क्‍यों ?

नोएडा (उत्तर प्रदेश) : पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए नोएडा में प्लास्टिक से बने 20 फुट के राव‍ण के पुतले को मंगलवार को पारंपरिक तौर पर जलाए जाने के बजाय यांत्रिक तरीके से ध्वस्त किया जाएगा. नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस पुतले का निर्माण 500 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे से किया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 7, 2019 8:46 PM

नोएडा (उत्तर प्रदेश) : पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए नोएडा में प्लास्टिक से बने 20 फुट के राव‍ण के पुतले को मंगलवार को पारंपरिक तौर पर जलाए जाने के बजाय यांत्रिक तरीके से ध्वस्त किया जाएगा.

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस पुतले का निर्माण 500 किलोग्राम प्लास्टिक कचरे से किया गया है. इसे नोएडा के सेक्टर21-ए के स्टेडियम में लगाया जाएगा. इस पुतले का निस्तारण सीमेंट भट्ठे में किया जाएगा.

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि ऐसा करने के पीछे का विचार एकल इस्तेमाल वाली प्लास्टिक को लेकर जागरूकता फैलाना है. इस कदम का समर्थन सीमेंट मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने किया है. उन्होंने बताया, प्लास्टिक से बने रावण के पुतले को जलाया नहीं जाएगा.

मुख्य अतिथि द्वारा एक बटन की मदद से इसे गिराया जाएगा और गिरे हुए पुतले को बाद में पर्यावरण के लिहाज से उचित निस्तारण के लिए सीमेंट की भट्ठी में ले जाया जाएगा.

सीमेंट मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ के तहत विभिन्न कदमों के लिए जल शक्ति, आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के साथ हाथ मिलाया है. दिल्ली सहित नोएडा उन पांच शहरों में से एक है जहां इस तरह के पुतले दशहरे के मौके पर बने हैं.

Next Article

Exit mobile version