बच्चों को स्कूल नहीं भेजा, तो सरकारी सुविधा से होंगे वंचित : उपायुक्त

सिमडेगा : हाथ धुलाई दिवस पर प्रखंड के राष्ट्रीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरनाडीह में हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग तथा जिला शिक्षा विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में उपायुक्त जटाशंकर चौधरी भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि यह दिवस सभी विद्यालयों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2018 1:51 AM
सिमडेगा : हाथ धुलाई दिवस पर प्रखंड के राष्ट्रीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरनाडीह में हाथ धुलाई कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग तथा जिला शिक्षा विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में उपायुक्त जटाशंकर चौधरी भी शामिल हुए. उन्होंने कहा कि यह दिवस सभी विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में अभियान के तौर पर मनाया जा रहा है.
हर दिन व्यक्ति को शौच तथा भोजन करने से पहले या फिर दैनिक गतिविधि कार्य करने के बाद हाथ की सफाई के लिए साबुन से हाथ धोना अति आवश्यक है. एक संकल्प के साथ देश के गांव-गांव में हर स्तर पर यह अभियान चलाया जा रहा है. उन्होंने अभिभावकों को प्रतिदिन बच्चों को स्कूल भेजने को कहा. उपायुक्त ने कहा कि जिन ग्रामीणों द्वारा बच्चों को स्कूल नहीं भेजा जाता है, उन्हें सरकारी सुविधाओं से वंचित कर दिया जायेगा.
मुखिया को वैसे ग्रामीणों की सूची बनाने का निर्देश दिया गया है, जो अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजते है. उसी सूची के आधार पर जिला शिक्षा अधीक्षक को शिक्षा अधिनियम के तहत बच्चों को स्कूल नहीं भेजने वाले अभिभावकों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इस अवसर पर अधिकारियों के अलावा ग्रामीण व स्कूली बच्चे उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version