दिसंबर तक 50 हजार नियुक्तियां

सरायकेला : राज्य में स्थानीय नीति बनने के बाद एक लाख से अधिक नियुक्तियां हो चुकी है. इसमें अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को लाभ मिला है. आने वाले दिसंबर तक विभिन्न विभागों में 50 हजार नियुक्तियां होंगी. इसमें 21 हजार शिक्षक की नियुक्ति भी शामिल है. उक्त बातें नगर विकास विभाग एवं आवास सह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 22, 2017 5:54 AM

सरायकेला : राज्य में स्थानीय नीति बनने के बाद एक लाख से अधिक नियुक्तियां हो चुकी है. इसमें अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को लाभ मिला है. आने वाले दिसंबर तक विभिन्न विभागों में 50 हजार नियुक्तियां होंगी. इसमें 21 हजार शिक्षक की नियुक्ति भी शामिल है. उक्त बातें नगर विकास विभाग एवं आवास सह परिवहन मंत्री एवं जिला प्रभारी चन्द्रेश्वर प्रसाद सिंह ने कही. सरायकेला के बिरसा मुंडा स्टेडियम में आयोजित गरीब कल्याण मेला सह संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सरकार विकास पर विश्वास करती है. इसलिए सरकार अपने हजार दिनों में किये गये विकास कार्यों का लेखा-जोखा पेश करने के लिए जनता के सामने आ रही है.

मंत्री ने कहा कि जिले की उपलब्धियां सरकार की विकास बयां कर रही है. राज्य की खुशहाली के लिए विधायक से लेकर मंत्री व मुख्यमंत्री तक 24 घंटे कार्य कर रहे हैं, लेकिन विकास एक सतत प्रक्रिया है, जिसमें जन सहयोग अपेक्षित है. उन्होंने कहा कि सरकार लाभुकों तक सीधे लाभ पहुंचाने का कार्य कर रही है, जिससे बिचौलिया प्रथा समाप्त हो रही है. श्री सिंह ने बिचौलियों को पावरफूल बताते हुए कहा कि वे सरकार से नाराज नहीं होकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ें. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए रांची में मॉनीटरिंग सेंटर खोला गया है, जहां से किसानों को तीन दिनों के अंदर उनकी समस्याअों का समाधान किया जा रहा है.

राेजगार के लिए लघु व कुटीर उद्योग काे बढ़ावा दें : मंत्री
बिरसा मुंडा स्टेडियम में विकास मेला को संबोधित करते हुए मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि सरकार का जोर लघु व कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने पर है, ताकि स्थानीय लोगों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके. वहीं महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में अधिक से अधिक कार्य हो सके. मंत्री ने सरकार के हजार दिनों की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सरकार जनता के लिए बेहतर से बेहतर कार्य करने की जिद में है. हजार दिनों में इस सरकार ने जो काम किया है, वह पिछले 14 सालों में नहीं हुआ. विकास वृद्वि दर में झारखंड गुजरात के बाद दूसरे नंबर पर है, जबकि श्रम सुधार में झारखंड देश में पहले पायदान पर है.
मंत्री ने पूर्ववर्त्ती सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उनका समय केवल योजनाओं के शिलान्यास में गुजरता था. मेला में स्वागत भाषण देते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने जिले की विकास व उपलब्धियों की विभागवार जानकारी दी. मौके पर कोल्हान आयुक्त ब्रजमोहन कुमार, एसपी चंदन कुमार सिंहा, डीडीसी आंकांक्षा रंजन, डीएसओ अनूप किशोर शरण, डीआरडीए निदेशक अनीता सहाय, परियोजना निदेशक अरुण सांगा, कृषि पदाधिकारी रामचन्द्र, मत्स्य पदाधिकारी अरुप चौधरी, समाज कल्याण पदाधिकारी संचिता प्रसाद, बीस सूत्री उपाध्यक्ष रामनाथ महतो, सांसद प्रतिनिधि हरेकृष्णा प्रधान, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप सिंहदेव, आदित्यपुर नगर परिषद के अध्यक्षा राधा सांडिल, भाजपा जिला अध्यक्ष उदय सिंहदेव, भाजपा महामंत्री गणेश महाली समेत कई अन्य उपस्थित थे. कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन एडीसी केवी पांडे ने किया.
मूलभूत बुनियादी सुविधाओं में हुआ विकास :
विधायक : ईचागढ़ विधायक साधु महतो ने कहा कि सरकार विकास की किरण समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक पहुंचाना चाहती है. इसलिए हजार दिनों में मूलभूत सुविधाएं जैसे सड़क, पुल, बिजली, स्वास्थ्य पर काम करते हुए इसका लाभ लोगों को दिया जा रहा है. सरकार ने गांवों के विकास के लिए मुखिया को अधिकार व फंड दिया है.
महिला सशक्तीकरण पर हो रहा कार्य : शकुंतला : जिला परिषद् अध्यक्ष शकुंतला महाली ने कहा कि सरकार द्वारा महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में अहम कार्य किया जा रहा है. बताया कि महिलाओं को सरकार द्वारा सरल तरीके से ऋण मुहैया कराया जा रहा है, ताकि गांव की महिलाएं स्वरोजगार से जुड़कर आत्मनिर्भर बन सकें.
पीएम आवास योजना रथ रवाना
मंत्री सीपी सिंह ने विकास मेला में पीएम आवारस योजना के जागरूकता रथ को रवाना किया, जो गांव-गांव में जाकर आवास योजना के संबंध में लोगों को जागरूक करेगी.
लाभुकों में परिसंपत्तियों का हुआ वितरण
बिरसा स्टेडियम में आयोजित गरीब कल्याण मेला में लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया.
110 लाभुकों के बीच वेद व्यास योजना के तहत डीबीटी के माध्यम से 1.32 करोड़ का वितरण
90 प्रतिशत अनुदान में 198 लाभुकों के बीच पंप सेट का वितरण
50 लाभुकों के बीच 11.40 लाख लागत से पंप सेट का वितरण
दौ सौ कृषकों को सॉयल हेल्थ कार्ड का वितरण
सीएम कन्यादान योजना के तहत पांच नवविवाहित जोड़ों के बीच 1.5 लाख वितरण
पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 290 लाभुकों के बीच गैस कनेक्शन के साथ चूल्हा व सिलिंडर का वितरण
जेएसएलपीएस द्वारा 10 लाभुकों को क्रेडिट लिंकेज कराते हुए दस लाख का वितरण
पांच बालाअों का कौशल विकास करते हुए नियुक्ति पत्र
जिला के 70 मुखियाओं को जीरो ड्राप आउट के लिए प्रमाण पत्र
पीएमइजीपी के तहत 32.37 लाख ऋण का वितरण
ग्रामीण बस सेवा के लिए दो परमिट
नप आदित्यपुर द्वारा 24 एसएचजी को 24 लाख का ऋण
दो सखी मंडल के बीच रोटावेटर का वितरण
नियोजन विभाग द्वारा 10 लोगों को नियुक्ति पत्र
स्वच्छ शौचालय प्रतियोगिता के आठ लोग सम्मानित
प्रभारी मंत्री ने दिलाया स्वच्छता का संकल्प

Next Article

Exit mobile version