पशुपालन विभाग के पूर्व निदेशक डॉ तिर्की ने मांगा वीआरएस

आइएएस को निदेशक बनाये जाने से नाराज रांची : पशुपालन विभाग के पूर्व निदेशक डॉ रजनीकांत तिर्की ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन दिया है.आवेदन विभाग के पास विचाराधीन पड़ा हुआ है. डॉ तिर्की इसी साल दिसंबर माह में सेवानिवृत्त होनेवाले हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को पशुपालन निदेशक का प्रभार दिये जाने से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 26, 2017 6:13 AM
आइएएस को निदेशक बनाये जाने से नाराज
रांची : पशुपालन विभाग के पूर्व निदेशक डॉ रजनीकांत तिर्की ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन दिया है.आवेदन विभाग के पास विचाराधीन पड़ा हुआ है. डॉ तिर्की इसी साल दिसंबर माह में सेवानिवृत्त होनेवाले हैं. भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी को पशुपालन निदेशक का प्रभार दिये जाने से डॉ तिर्की नाराज हैं. इससे पूर्व भी एक बार इन्हें हटा कर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राजीव कुमार को पशुपालन निदेशक का प्रभार दे दिया गया था. इसको डॉ तिर्की ने न्यायालय में चुनौती दी थी. न्यायालय ने डॉ तिर्की के पक्ष में फैसला दिया था. इनके मामले में न्यायालय ने लिखा था कि औपबंधिक व्यवस्था के तहत डॉ तिर्की को नहीं बदला जा सकता है. इसके बाद कार्मिक विभाग के राजीव कुमार को पशुपालन निदेशक बनाये जाने की अधिसूचना रद्द कर दी गयी थी. उस वक्त पशुपालन निदेशक का पद संवर्गीय था.
बदल गयी है नियमावली : इस मामले के बाद पशुपालन विभाग की सेवा शर्त नियमावली में बदलाव कर दिया गया है. वर्तमान नियमावली में भी किसी स्नातकोत्तर योग्यता वाले पशु चिकित्सक ही निदेशक बन सकते हैं. यह प्रक्रिया झारखंड लोक सेवा आयोग से होनी है. पशुपालन निदेशक के पद को गैर संवर्गीय कर दिया गया है. नियमावली के अनुसार अब विभाग के बाहर के अधिकारी भी पशुपालन निदेशक बन सकते हैं. इसी आधार पर विभागीय निदेशक का प्रभार डॉ रजनीकांत तिर्की को हटा कर सहकारिता विभाग के निबंधक भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी विजय कुमार सिंह को दिया गया है.

Next Article

Exit mobile version