झारखंड में BPL बहनों को भैया दूज पर मिलेगा मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, चूल्हा और सिलिंडर

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास आज भैया दूज के अवसर पर राज्य की बहनों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, चूल्हा और गैस सिलिण्डर सौपेंगे. एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि झारखंड में गरीबी रेखा के नीचे बसर करने वाली बहनों को मुख्यमंत्री रघुवर दास की ओर से ये विशेष उपहार आज दिया जायेगा. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 1, 2016 10:33 AM

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास आज भैया दूज के अवसर पर राज्य की बहनों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन, चूल्हा और गैस सिलिण्डर सौपेंगे. एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि झारखंड में गरीबी रेखा के नीचे बसर करने वाली बहनों को मुख्यमंत्री रघुवर दास की ओर से ये विशेष उपहार आज दिया जायेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास इस कार्यक्रम की शुरुआत हजारीबाग से करेंगे.

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत करनेवाला देश का पहला राज्य झारखंड है. इस योजना की शुरुआत गत 19 अक्टूबर को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने की थी. मुख्यमंत्री के निर्देश पर भैया दूज के अवसर पर एक नवम्बर को राज्य के सभी जिलों में गैस सिलिंडर वितरण समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसमें राज्य के सभी मंत्री, सांसद और विधानसभा सदस्य उपस्थित रहेंगे.

उज्जवला योजना राज्य के गरीब तबके के बीपीएल परिवारों की महिलाओं को धुंआ रहित स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरु की गयी है ताकि उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण पर बुरा असर नहीं पडे. विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस योजना का लाभ पाने वाले लोगों में इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि लाभार्थी परिवारों के चयन में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं समाज के कमजोर पिछडे वर्ग को प्राथमिकता दी जाये.

Next Article

Exit mobile version