आदिवासी छात्रों ने निकाला जुलूस, पुतला फूंका

रांची: आदिवासी छात्रावासों को विश्वविद्यालयों को सौंपने के निर्णय का विरोध करते हुए आदिवासी विद्यार्थियों ने राज्यपाल के शिक्षा सलाहकार आनंद भूषण व रांची कॉलेज की प्राचार्या डॉ मंजू सिन्हा का पुतला फूंका़ आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) के अध्यक्ष सुशील उरांव ने कहा कि सरकार पठन-पाठन के केंद्रों को सीधे बंद नहीं कर उन्हें धीरे-धीरे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 18, 2016 1:35 AM
रांची: आदिवासी छात्रावासों को विश्वविद्यालयों को सौंपने के निर्णय का विरोध करते हुए आदिवासी विद्यार्थियों ने राज्यपाल के शिक्षा सलाहकार आनंद भूषण व रांची कॉलेज की प्राचार्या डॉ मंजू सिन्हा का पुतला फूंका़ आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) के अध्यक्ष सुशील उरांव ने कहा कि सरकार पठन-पाठन के केंद्रों को सीधे बंद नहीं कर उन्हें धीरे-धीरे समाप्त करना चाहती है़ आदिवासी विरोधी मानसिकता रखनेवाले अफसरों व शिक्षकों को अनुसूचित क्षेत्र से बाहर रखा जाये़.
इससे पूर्व विद्यार्थियों ने आदिवासी छात्र संघ के बैनरतले आदिवासी हॉस्टल से जुलूस निकाला, जो बिहार क्लब चाैक तक गया़ वहां पुतला दहन किया गया़.
डॉ मंजू सिन्हा पर लगाया आदिवासी विरोधी मानसिकता का आरोप : विद्यार्थियों ने कहा कि डॉ मंजू सिन्हा आदिवासी विरोधी मानसिकता की है़ं इस साल उन्होंने 2223 एसटी/ एससी छात्राओं का छात्रवृत्ति फॉर्म अग्रसारित नहीं किया है़ जमशेदपुर में उनके इस तरह के क्रियाकलापों का संज्ञान अनुसूचित जनजाति आयोग ने लिया था़ आदिवासी छात्रावासों का संचालन ट्राइबल सब प्लान के पैसों से होता है, इसलिए इसके परामर्श व सहमति के बिना ऐसा नहीं किया जा सकता़ हर साल टीएसपी निधि का करोड़ों रुपया केंद्र को लौट जाता है. विवि के विशेष कॉलेज द्वारा अंगीभूत होने की स्थिति में वैसे कॉलेजों के विद्यार्थी, जहां छात्रावास नहीं हैं, इनमें रहकर शिक्षा पाने से वंचित हो जायेंगे़ विश्वविद्यालय स्वयं आर्थिक संकट से जूझ रहा है. ऐसे में इन छात्रावासों की स्थिति और दयनीय हो जायेगी़ राज्यपाल व राज्य सरकार इस मुद्दे पर नीतिगत निर्णय ले़ .
जुलूस व प्रदर्शन में कार्तिक उरांव, अनूप टोप्पो, सुमन एक्का, पंकज उरांव, अरविंद टोप्पो, दुर्गेश बेसरा, सुषमा कुजूर, प्रियंका उरांव, सीमा कुजूर, इंदु कुमारी, वीरेंद्र उरांव, अमित उरांव, सुषमा एक्का व अन्य शामिल थे़

Next Article

Exit mobile version