सरकारी अस्पतालों में दवाओं की सूची प्रदर्शित की जायेगी

रांची : मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री बन्ना गुप्ता ने अामलोगों को सुगमता से दवाएं उपलब्ध कराने को कहा. मंत्री ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध दवाअों की सूची प्रदर्शित कराने का निर्देश दिया गया है. इसमें एक्सपायरी डेट की सूचना भी रहेगी. इसके साथ ही जेनेरिक दवाअों की संख्या […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 11, 2020 1:46 AM

रांची : मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री बन्ना गुप्ता ने अामलोगों को सुगमता से दवाएं उपलब्ध कराने को कहा. मंत्री ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध दवाअों की सूची प्रदर्शित कराने का निर्देश दिया गया है. इसमें एक्सपायरी डेट की सूचना भी रहेगी. इसके साथ ही जेनेरिक दवाअों की संख्या बढ़ाने तथा जन अौषधि केंद्रों को अौर सुदृढ़ करने संबंधी निर्देश भी दिये गये हैं.

एनिमिया व कुपोषण मुक्ति सहित टीबी व अन्य रोगों की रोकथाम के लिए बेहतर प्रबंधन के साथ प्रभावी तरीके से योजनाअों को संचालित करने पर भी बात हुई है. मनोरोग के इलाज की सुविधाएं भी बढ़ायी जायेगी.
मंत्री ने कहा कि विभाग की सबसे बड़ी समस्या मैनपावर की है. चिकित्सकों सहित स्वास्थ्य कर्मियों के विभिन्न पद रिक्त हैं. इन सबको भरने की कोशिश होगी. उधर रिम्स में नर्सों की बहाली मामले में विवाद भी जल्द सुलझा लेने पर सहमति बनी है. दरअसल रिम्स में कार्यरत नर्सों को बगैर आरक्षण रोस्टर का पालन किये नियमित कर दिया गया था.
इसमें रोस्टर के लिहाज से कुल आरक्षित पद से अदिक पदों पर एसटी उम्मीदवार को नियमित कर लिया गया. अब करीब 300 पदों पर नयी बहाली में एसटी का कोई पद नहीं है, क्योंकि कुल पदों के लिए जरूरी आरक्षण रोस्टर से अधिक पदों पर नियुक्ति पहले से है. इसी को लेकर विवाद है कि एसटी के लिए कोई पद क्यों नहीं है.

Next Article

Exit mobile version