रांची : जून से एक्टिव हो जायेगा एयरपोर्ट का नया एटीसी

रांची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में नयी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) बिल्डिंग का निर्माण कार्य जारी है. एयरपोर्ट के निदेशक प्रभात रंजन बेउरिया ने बताया कि निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. बिल्डिंग के अंदर इंटीरियर का काम मई के अंत तक पूरा हो जायेगा, जबकि जून से नये टर्मिनल से काम शुरू होगा. गौरतलब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 13, 2019 8:37 AM
रांची : बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में नयी एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) बिल्डिंग का निर्माण कार्य जारी है. एयरपोर्ट के निदेशक प्रभात रंजन बेउरिया ने बताया कि निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. बिल्डिंग के अंदर इंटीरियर का काम मई के अंत तक पूरा हो जायेगा, जबकि जून से नये टर्मिनल से काम शुरू होगा.
गौरतलब है कि वर्तमान एटीसी बिल्डिंग से पूरा ऑपरेशन एरिया नहीं दिखाई देता है. इसकी लंबाई लगभग 17 मीटर है. इसी परेशानी को दूर करने के लिए नयी बिल्डिंग निर्माण किया जा रहा है. इसका निर्माण कार्य जमशेदपुर की पोटो बिल्डर्स को मिला था.
लेकिन, समय पर निर्माण कार्य पूरा नहीं करने के कारण दूसरी कंपनी को इसका ठेका दिया गया. करीब 35 मीटर ऊंची इस नयी एटीसी बिल्डिंग से पूरा ऑपरेशन एरिया दिखाई देगा. यह आठ मंजिला है. इसमें ग्राउंड, पहले व दूसरे तल्ले पर कार्यालय हाेगा. वहीं, तीसरे तल्ले पर मौसम विज्ञान विभाग का कार्यालय, चौथे तल्ले पर पायलटों के लिए सभागार और पांचवें तल्ले पर संचार व्यवस्था का कक्षा होगा.
यह पूरी तरह से अत्याधुनिक और वातानुकूलित होगा. सातवें और आठवें तल्ले पर कंट्रोल रूम होगा. यह एटीसी बिल्डिंग बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के अंदर फायर स्टेशन के पीछे बन रही है. एटीसी बिल्डिंग का साइट एरिया आठ हजार स्कवायर फीट, बिल्डिंग एरिया नौ हजार स्कवायर फीट है.

Next Article

Exit mobile version