रांची : 21 जिले के शिक्षकों को अब तक नहीं मिला प्रवरण वेतनमान

रांची : राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को प्रवरण वेतनमान देने का प्रावधान है. वर्ष 1983 से इन्हें उक्त वेतनमान का लाभ नहीं मिला है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग की तत्कालीन सचिव आराधना पटनायक के निर्देश के बाद पिछले तीन वर्षों में सिर्फ देवघर, पाकुड़ व गढ़वा जिले के शिक्षकों को प्रवरण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 8:54 AM
रांची : राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को प्रवरण वेतनमान देने का प्रावधान है. वर्ष 1983 से इन्हें उक्त वेतनमान का लाभ नहीं मिला है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग की तत्कालीन सचिव आराधना पटनायक के निर्देश के बाद पिछले तीन वर्षों में सिर्फ देवघर, पाकुड़ व गढ़वा जिले के शिक्षकों को प्रवरण वेतनमान की सुविधा दी गयी है. 21 जिलों के शिक्षकों को उक्त लाभ नहीं मिला है. रांची में तीन वर्षों से कागजी कार्रवाई की जा रही है.
इस संबंध में झारखंड राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ के संयुक्त सचिव यशवंत विजय ने सरकार के पास मामले को उठाते हुए कहा है कि विभाग के निर्देश के बाद भी संबंधित जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी (डीइअो) शिक्षकों को प्रवरण वेतनमान देने के इच्छुक नहीं हैं. तीन वर्षों से सिर्फ तीन जिलों के शिक्षकों को उक्त वेतनमान का लाभ देने से यह साबित होता है. विभाग भी उदासीन बना हुआ है. निर्देश जारी कर चुप बैठा है. डीइओ मामले को लटकाते जा रहे हैं, जबकि कार्यरत व सेवानिवृत्त शिक्षकों को प्रतिमाह आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Next Article

Exit mobile version