रोजगार सृजन की दिशा में कार्य करे राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम : CM रघुवर

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में झारखंड में काफी कार्य हो रहे हैं. सहकारी क्षेत्र को मजबूत कर समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक विकास की किरण आसानी से पहुंचाई जा सकती है. उन्हें रोजगार से जोड़कर उनके जीवन में बदलाव लाया जा सकता है. इसे देखते […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 7, 2019 8:41 PM

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में झारखंड में काफी कार्य हो रहे हैं. सहकारी क्षेत्र को मजबूत कर समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक विकास की किरण आसानी से पहुंचाई जा सकती है. उन्हें रोजगार से जोड़कर उनके जीवन में बदलाव लाया जा सकता है. इसे देखते हुए झारखंड सरकार इसे बढ़ावा दे रही है.

उक्त बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही. मुख्यमंत्री राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के प्रबंध निदेशक संदीप कुमार नायक से मुलाकात के दौरान बोल रहे थे. मुख्यमंत्री ने कहा कि पॉल्ट्री, मिल्क, फिशरी आदि क्षेत्रों में तेजी से विकास हुआ है. जिससे बड़ी संख्या में लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा गया है. सरकार इसे और मजबूत करने की दिशा में प्रयासरत है.

उन्होंने निर्देश दिया कि अनुसूचित जनजाति बहुल 13 जिलों में पॉल्ट्री फेडरेशन के गठन में तेजी लायें. निगम इसमें सहयोग करे. राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम फंडिंग कर सकता है. निगम के प्रबंध निदेशक राज्य में वेजफेज, झास्को फिश, झास्को लेम्प, पॉल्ट्री, मिल्क फेडरेशन के क्षेत्र में बेहतर कार्य हुए हैं.

निगम सहकारी क्षेत्र में आधारभूत संरचना निर्माण, प्रशिक्षण मार्केट लिंकेज, संस्थागत विकास आदि के लिए सब्सिडी के साथ लोन प्रदान करता है. झारखंड इसका अधिक से अधिक लाभ ले. बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, कृषि विभाग की सचिव पूजा सिंघल समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version