रांची : आज से ई-कार की सवारी करेंगे बिजली विभाग के अधिकारी

रांची : झारखंड ऊर्जा विकास निगम में ई-कार सेवा बुधवार से शुरू होगी. बिजली बोर्ड के मुख्यालय में मुख्यमंत्री रघुवर दास दोपहर 3.45 बजे हरी झंडी दिखा कर कार को रवाना करेंगे. बताया गया कि इसी दिन इइएसएल के साथ एग्रीमेंट भी होगा. झारखंड में ऊर्जा विकास निगम, संचरण निगम, उत्पादन निगम और वितरण निगम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 12, 2018 7:15 AM
रांची : झारखंड ऊर्जा विकास निगम में ई-कार सेवा बुधवार से शुरू होगी. बिजली बोर्ड के मुख्यालय में मुख्यमंत्री रघुवर दास दोपहर 3.45 बजे हरी झंडी दिखा कर कार को रवाना करेंगे. बताया गया कि इसी दिन इइएसएल के साथ एग्रीमेंट भी होगा. झारखंड में ऊर्जा विकास निगम, संचरण निगम, उत्पादन निगम और वितरण निगम के अधिकारियों के लिए इइएसएल 20 कार लीज पर उपलब्ध करा रहा है.
यह फाइव सीटर सेडान कार होगी. एक कार पर ड्राइवर समेत 40 हजार रुपये प्रतिमाह का किराया लिया जायेगा. कार को एक बार चार्ज करने पर 80 से 100 किमी तक चला जा सकता है. कार की अधिकतम स्पीड 110 किमी प्रति घंटे की है.
बताया गया कि आम डीजल की कार पर प्रति किमी 5.50 रुपये खर्च होते हैं. जबकि ई-कार में 80 पैसे प्रति किमी का खर्च आयेगा. इससे ईंधन के इस्तेमाल में कमी आयेगी. ई-कार को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बोर्ड मुख्यालय, राजभवन और कुसई कॉलोनी में बनाये गये हैं. दो से तीन घंटे में कार फुल चार्ज हो जाता है. अगले चरण में बोर्ड मुख्यालय में 50 कार उपलब्ध करायी जायेंगी.

Next Article

Exit mobile version