रांची : दोपहर बाद अचानक बदला मौसम, आंधी-पानी के साथ ओले भी गिरे, घंटों गुल रही बिजली

रांची : राजधानी और आसपास के इलाकों में बुधवार को तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई. दोपहर तीन बजे के बाद अचानक राजधानी के मौसम का मिजाज बदल गया.आकाश में काले बादल छा गये और तेज हवाएं चलने लगीं. हवा की रफ्तार सामान्य से ज्यादा थी. करीब घंटे भर तक की आंधी-बारिश और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 3, 2018 5:58 AM
रांची : राजधानी और आसपास के इलाकों में बुधवार को तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई. दोपहर तीन बजे के बाद अचानक राजधानी के मौसम का मिजाज बदल गया.आकाश में काले बादल छा गये और तेज हवाएं चलने लगीं. हवा की रफ्तार सामान्य से ज्यादा थी. करीब घंटे भर तक की आंधी-बारिश और ओलावृष्टि में राजधानी के कई इलाकों में पेड़ उखड़ गये और बिजली के तार गिर गये. इससे संबंधित इलाकों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी. कई स्थानों पर रास्ता जाम हो गया.
बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो दी, लेकिन मुश्किलें भी बढ़ा दीं. पेड़ गिरने से कई जगहों पर सड़कें जाम हो गयीं. वहीं बिजली के तार टूटने से कई इलाकों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गयी. इधर, देर रात तक रुक-रुक कर बारिश होती रही.सिकिदरी-ओरमांझी मार्ग पर पेड़ गिर जाने के कारण लंबे समय तक जाम लगा रहा. इससे बोकारो और गोला मार्ग से आनेवाली गाड़ियां फंसी रहीं. कांके में अरसंडे स्थित बैंक ऑफ इंडिया के सामने एक पेड़ गिर गया. इससे वहां जाम लगा गया. राजधानी के आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई. इससे फसलों के नुकसान होने की भी आशंका जतायी जा रही है.
एक घंटे पहले ही मौसम विभाग ने जारी कर दी थी सर्कुलेशन बनने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने के कारण ऐसी स्थिति हुई है. सर्कुलेशन बनने के कारण मौसम विभाग ने करीब एक घंटा पहले चेतावनी भी जारी किया था. विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक मौसम में बदलाव के संकेत हैं. दिन में गर्मी पड़ने की स्थिति में शाम तक मौसम बदल सकता है. कहीं-कहीं बारिश भी हो सकती है. तेज हवा के साथ बिजली गरजने की भी सूचना है.
हफ्ते भर से दोपहर बाद बदल जा रहा मौसम
पिछले एक सप्ताह से दोपहर बाद राजधानी का मौसम सुहाना हो गया है. दिन में गर्मी होने के बाद शाम होते-होते लोगों को राहत मिल जा रही है. हवा, बारिश और ओलावृष्टि से न्यूनतम तापमान गिर जा रहा है. इससे सुबह और शाम लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया. पिछले सप्ताह राजधानी का न्यूनतम तापमान कुछ दिनों के लिए 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

Next Article

Exit mobile version