पारसनाथ और झुमरा क्षेत्र में मौजूद हैं छह कुख्यात नक्सली, जानें किस पर कितना है इनाम

रांची : सैक सदस्य सुनील मांझी और उसके दस्ते के पकड़े जाने से प्रतिबंधित संगठन भाकपा माअोवादी को झटका लगा है. लेकिन गिरिडीह और बोकारो जिले से सटे पारसनाथ और झुमरा के क्षेत्र में अब भी छह खूंखार नक्सली मौजूद हैं. इनमें एक करोड़ रुपये का इनामी पोलित ब्यूरो सदस्य प्रयाग मांझी उर्फ विवेक दा, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 7, 2018 6:58 AM
रांची : सैक सदस्य सुनील मांझी और उसके दस्ते के पकड़े जाने से प्रतिबंधित संगठन भाकपा माअोवादी को झटका लगा है. लेकिन गिरिडीह और बोकारो जिले से सटे पारसनाथ और झुमरा के क्षेत्र में अब भी छह खूंखार नक्सली मौजूद हैं. इनमें एक करोड़ रुपये का इनामी पोलित ब्यूरो सदस्य प्रयाग मांझी उर्फ विवेक दा, 25 लाख का इनामी अनल दा, 15 लाख का इनामी दुर्योधन महतो और रघुनाथ हेम्ब्रम के अलावा 10 लाख का इनामी बचन दा फिलवक्त पारसनाथ क्षेत्र में सक्रिय बताया जाता है. जबकि 15 लाख का इनामी संतोष महतो झुमरा पहाड़ के इलाके में अपने दस्ता के साथ है.
पीरटांड़ इलाके में अब भी मिल रही सहानुभूति : नक्सल मामलों से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि माओवादी संगठन काे प्रदेश में बैकफुट पर लाने में पुलिस को सफलता जरूर मिली है. अधिकांश जगहों पर खासकर दक्षिणी छोटानागपुर रेंज, पलामू व कोल्हान में ग्रामीणों का अब नक्सली संगठन का समर्थन न के बराबर मिल रहा है. जबकि गिरिडीह जिले के पीरटांड़ थाना क्षेत्र में अब भी ग्रामीणों की सहानुभूति माओवादियों को मिल रही है. ऐसे में उस इलाके में 15 नक्सलियों का एक साथ पकड़ा जाना पुलिस के लिए बड़ी सफलता मानी जायेगी.
किस पर है कितना इनाम
प्रयाग मांझी उर्फ विवेक दा, पोलित ब्यूरो सदस्य, एक करोड़ का इनामी
अनल दा, सैक सदस्य, 25 लाख का इनामी
दुर्योधन महतो, रीजनल कमेटी सदस्य, 15 लाख का इनामी
रघुनाथ हेम्ब्रम उर्फ बीरसेन, रीजनल कमेटी सदस्य, 15 लाख का इनामी
संतोष महतो, रीजनल कमेटी सदस्य, 15 लाख का इनामी
बचन दा उर्फ रामदयाल महतो, जोनल कमेटी सदस्य, 10 लाख रुपये का इनामी

Next Article

Exit mobile version