झारखंड : नगर निकाय चुनाव 16 व मतगणना 20 अप्रैल को

II सुनील चौधरी II रांची : झारखंड के 34 नगर निकायों का चुनाव 16 अप्रैल को संभव है. राज्य निर्वाचन आयोग ने संभावित तिथि सीलबंद लिफाफे में नगर विकास विभाग व मुख्य सचिव के माध्यम से राज्यपाल की अनुमति के लिए भेज दिया है. राज्यपाल से अनुमति मिलते ही चुनाव की तिथि की घोषणा कर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 1, 2018 6:43 AM
II सुनील चौधरी II
रांची : झारखंड के 34 नगर निकायों का चुनाव 16 अप्रैल को संभव है. राज्य निर्वाचन आयोग ने संभावित तिथि सीलबंद लिफाफे में नगर विकास विभाग व मुख्य सचिव के माध्यम से राज्यपाल की अनुमति के लिए भेज दिया है. राज्यपाल से अनुमति मिलते ही चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी जायेगी.
सूत्रों ने बताया कि 16 अप्रैल को एक साथ सभी 34 निकायों में चुनाव कराने की अनुशंसा की गयी है. 15 मार्च को अधिसूचना जारी की जा सकती है. 31 मार्च तक नामांकन व नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होगी. इसके बाद उम्मीदवारों को प्रचार के लिए 15 दिनों का समय मिलेगा. मतगणना 20 अप्रैल को होगी.
दो से अधिक संतान होने पर प्रत्याशी अयोग्य होंगे अधिसूचना जारी
नगर विकास विभाग ने झारखंड नगरपालिका निर्वाचन व चुनाव याचिका संशोधन नियमावली 2012 का गजट नोटिफिकेशन 28 फरवरी को जारी कर दिया है. इसके तहत वर्ष 2013 के बाद दो से अधिक संतान होने पर पार्षद, मेयर, डिप्टी मेयर अध्यक्ष या उपाध्यक्ष के प्रत्याशी अयोग्य होंगे. पूर्व में ही कैबिनेट से इसकी मंजूरी ली जा चुकी थी. निर्वाचन आयोग ने 28 फरवरी को सभी उपायुक्तों को अंतिम रूप से मतदाता सूची प्रकाशित करने का निर्देश दे दिया है.

Next Article

Exit mobile version