झारखंड : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में भी लगेगा नया एलएचबी कोच…जानिए क्‍या होगा फायदा

दपू रेलवे के महाप्रबंधक ने दी जानकारी रांची : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में भी नया एलएचबी कोच लगेगा. उम्मीद है कि यह कोच जल्द ही रांची रेल मंडल को उपलब्ध हो जायेगा. दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एसएन अग्रवाल ने यह जानकारी मंगलवार को रांची रेलवे स्टेशन पर आयोजित प्रेस वार्ता में दी है. उन्होंने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 3, 2018 8:19 AM

दपू रेलवे के महाप्रबंधक ने दी जानकारी

रांची : रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में भी नया एलएचबी कोच लगेगा. उम्मीद है कि यह कोच जल्द ही रांची रेल मंडल को उपलब्ध हो जायेगा. दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक एसएन अग्रवाल ने यह जानकारी मंगलवार को रांची रेलवे स्टेशन पर आयोजित प्रेस वार्ता में दी है. उन्होंने कहा : हम उम्मीद करते है कि रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में नये एलएचबी कोच लगने के बाद मुख्यमंत्री और सांसद के अलावा रेल यात्रियों की शिकायतें भी दूर हो जायेंगी.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री रघुवर दास और राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार समेत कई विधायकों व मंत्रियों ने रेल मंत्रालय, रेलवे बोर्ड और रेलवे के आला अधिकारियों से शिकायत की थी कि रांची के रेल यात्रियों को समुचित सुविधाएं नहीं मिलती हैं. यहां से खुलनेवाली ट्रेनों में बेहतर कोच नहीं लगाये जाते हैं, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है. रेलवे के महाप्रबंधक श्री अग्रवाल कहा कि हटिया-मुंबई एलटीटीई एक्सप्रेस के बाद रांची-नयी दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस दूसरी ट्रेन होगी, जिसमें एलएचबी कोच लगाये जायेंगे. उन्होंने भरोसा दिलाया कि जल्द ही रांची रेल मंडल से खुलनेवाली कुछ और ट्रेनों में भी एलएचबी कोच लगाये जायेंगे. रेलवे बोर्ड इस पर विचार कर रहा है.

दूसरे प्रवेश द्वार के लिए स्थल का मुआयना किया : श्री अग्रवाल ने रांची रेलवे स्टेशन में रेलवे कॉलोनी साइड से बननेवाले दूसरे प्रवेश द्वार के स्थल का मुआयना किया. उन्होंने इस संबंध में अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया अौर कहा कि जल्द से जल्द इस पर काम शुरू करायें.

उनका निर्देश था कि हर हाल में इस काम को इस साल तक पूरा करा लिया जाये. श्री अग्रवाल ने कहा कि आइआरसीटीसी का क्षेत्रीय कार्यालय भी जल्दी काम करने लगेगा. इसके बाद से यात्रियों की शिकायतें काफी कम हो जायेंगी. उन्होंने रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक भी की अौर यहां चल रहे काम काज से लेकर संरक्षा व सुरक्षा सहित अन्य विषयों की जानकारी ली.

कोच के फायदे : किसी ट्रेन में एलएचबी कोच लगने के तीन मुख्य फायदे होते हैं. पहला, दुर्घटना की स्थिति में एलएचबी कोच की बोगियां एक-दूसरे पर न चढ़ने से जानमाल का नुकसान कम होता है. दूसरा, एलएचबी कोच के स्लीपर एवं थर्ड एसी बोगियों में सीटें 72 की जगह 80 हो जाएंगी. तीसरा ट्रेनों के तेज स्पीड में भी एलएचबी कोच के यात्रियों को झटका नहीं लगता है.

अगले सप्ताह से एलएचबी कोच के साथ चलेगी हटिया मुंबई एलटीटीई एक्सप्रेस

हटिया-मुंबई एलटीटीई एक्सप्रेस में लगनेवाले एलएचबी कोच के मंगलवार देर रात तक रांची पहुंचने की संभावना है. रांची रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि अगले सप्ताह से यह कोच ट्रेन में लगा जायेगा. हालांकि, अब तक इसकी कोई अधिकृत सूचना जारी नहीं हुई है.

Next Article

Exit mobile version