उठायी हक की आवाज: लालपुर के दुकानदार नहीं छोड़ेंगे जगह, दिन भर लगायेंगे दुकानें

रांची: लालपुर के सब्जी दुकानदार न तो अपनी जमीन छोड़ेंगे और न ही समय सीमा में बंधकर (सुबह 6:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक) दुकानें लगायेंगे. यहां तीन शिफ्ट में (सुबह, दोपहर व शाम) दुकानें लगती हैं और यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी. यह बातें नेशनल हॉकर फेडरेशन के राष्ट्रीय सचिव शक्तिमान घोष […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 8:14 AM
रांची: लालपुर के सब्जी दुकानदार न तो अपनी जमीन छोड़ेंगे और न ही समय सीमा में बंधकर (सुबह 6:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक) दुकानें लगायेंगे. यहां तीन शिफ्ट में (सुबह, दोपहर व शाम) दुकानें लगती हैं और यह व्यवस्था आगे भी जारी रहेगी. यह बातें नेशनल हॉकर फेडरेशन के राष्ट्रीय सचिव शक्तिमान घोष ने कही हैं. वे रविवार को लालपुर स्थित शिव मंदिर प्रांगण में हुई बैठक में बोल रहे थे.
श्री घोष ने आरोप लगाया कि रांची नगर निगम फुटपाथ दुकानदारों का उत्पीड़न कर रहा है. जिन पर कानून की रक्षा का दायित्व है, वही कानून तोड़ रहे हैं. लालपुर के हॉकरों को बसाने के लिए स्थान चयनित कर लिया गया था, लेकिन वहां पार्क बना दिया. फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ की महासचिव अनीता दास ने भी फुटपाथ दुकानदारों को समय सीमा में बांधने का विरोध किया है. साथ ही उन्होंने राजधानी में टाउन वेंडिंग कमेटी का गठन करने और हॉकरिंग जोन बनाने की मांग की है. कहा है कि फुटपाथ दुकानदारों की समस्या पर जल्द ही प्रधानमंत्री को पत्र लिखा जायेगा.
12 को प्रदर्शन, 14 को रैली : बैठक में निर्णय लिया गया कि 12 दिसंबर को राजधानी के विभिन्न बाजारों में रांची नगर निगम के आदेश के विरोध में प्रदर्शन किया जायेगा. वहीं, 14 दिसंबर को डोरंडा स्थित कृष्ण पार्क से रैली निकाली जायेगी, जो बिरसा चौक पर जाकर समाप्त होगी. रैली यहां धरना में तब्दील हो जायेगी, जहां सभा का आयोजन किया जायेगा.

लालपुर में रविवार को भी दिन भर सजा रहा बाजार
शनिवार को आयोजित बैठक में मेयर और डिप्टी मेयर ने निगम से समय सीमा बढ़ाकर सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे तक करने की बात कही थी. इस हिसाब से रविवार को सब्जी विक्रेताओं को दोपहर एक बजे तक ही दुकानें लगानी थीं. लेकिन, दुकानदारों ने पूरे दिन दुकानें लगायीं. वहीं, नगर निगम की ओर से किसी तरह का अभियान नहीं चलाया गया. हालांकि, रविवार को अचानक ठंड बढ़ने से बाजार में खरीदारों की संख्या आम दिनों की तुलना में काफी कम थी. सब्जी विक्रेता गुड्डू ने बताया कि ठंड की वजह से खरीदार ही नहीं आ रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version