जमीन से पांच फीट ऊपर झूल रहा था हाई टेंशन का तार, हाथी का सिर सटा, मौत

धालभूमगढ़: चाकुलिया वन क्षेत्र के नरसिंहगढ़ वन परिसर में बेहड़ा गांव के पास 13 अगस्त की रात 11 हजार वोल्ट तार की चपेट में आने से नर हाथी की मौत हो गयी. हाथी के सिर व कान के पास करंट लगा. दरअसल सुवर्णरेखा परियोजना की मुख्य बायीं नहर की अधूरी शाखा नहर के ओआर 43 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 15, 2017 7:29 AM
धालभूमगढ़: चाकुलिया वन क्षेत्र के नरसिंहगढ़ वन परिसर में बेहड़ा गांव के पास 13 अगस्त की रात 11 हजार वोल्ट तार की चपेट में आने से नर हाथी की मौत हो गयी. हाथी के सिर व कान के पास करंट लगा. दरअसल सुवर्णरेखा परियोजना की मुख्य बायीं नहर की अधूरी शाखा नहर के ओआर 43 पर कपूर ब्रदर्स ने नहर निर्माण के लिए मिट्टी डंप की है.

ऊपर से तार गुजरने के कारण मिट्टी को लेबल नहीं किया गया था. मिट्टी से तार की ऊंचाई करीब पांच फीट थी. यहां से पार करने के दौरान हाथी तार से सट गया. सूचना पाकर डीएफओ सबा आलम अंसारी, रेंजर गोरख राम, वनपाल रसाई पैड़ा पहुंचे. घटनास्थल पर ग्रामीणों की भीड़ लग गयी.जानकारी के मुताबिक हाथियों का एक दल इस रास्ता से गुजरा. छोटे हाथी आसानी से तार के नीचे से पार हो गये. नर हाथी की ऊंचाई अधिक होने से तार में सट गया.

बिजली तार के कारण निर्माण अधूरा : जहां हाथी की मौत हुई है, वहां शाखा नहर का कार्य अधूरा है. डंप की गयी मिट्टी से तार की ऊंचाई करीब पांच फीट है. 11 हजार वोल्ट के बिजली तार के कारण मिट्टी की लेबलिंग नहीं की गयी. यहां पर किसी अप्रिय घटना होने से संबंधित समाचार प्रभात खबर में प्रकाशित हुई थी.
परियोजना के अभियंता पर दर्ज होगी प्राथमिकी : बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता विपिन कुमार सिन्हा ने दूरभाष पर बताया कि नहर निर्माण के लिए मिट्टी डंप करने से तार की ऊंचाई कम हो गयी थी. परियोजना ने बिजली आपूर्ति लाइन डायवर्ट करने से संबंधित कोई सूचना नहीं दी थी. परियोजना के जिम्मेवार अभियंता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी जायेगी.
बिजली विभाग को सूचना दी गयी थी : सुवर्णरेखा परियोजना के पांच नंबर डिवीजन के कार्यपालक अभियंता डीएम मंडल ने दूरभाष पर बताया कि बिजली तार को डायवर्ट करने के लिए बिजली विभाग को सूचना दी गयी थी. इसके लिए बिजली विभाग से पत्राचार किया गया था. वहीं हाथी के दोनों दांत काटने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. कुल्हाड़ी व आरी से दांत काटने का प्रयास विफल हो गया. इसके बाद एक ठेका कंपनी से जनरेटर व आरी मंगायी. इसके बाद दांत काटे गये. प्रखंड पशु चिकित्सा पदाधिकारी यतींद्र कुमार ने शव का पोस्टमार्टम किया. इसके बाद शव को दफनाया गया.
हाथी की मौत 11 हजार वोल्ट तार के संपर्क में आने से हुई है. मिट्टी डंप करने के कारण 11 हजार वोल्ट के तार की ऊंचाई जमीन से काफी कम थी. छोटे हाथी पार हो गये, मगर बड़ा नर हाथी तार के संपर्क में आ गया. उसकी मौत हो गयी. हाथी के दोनों दांत काट लिये गये. पोस्टमार्टम के बाद शव दफनाया गया. इस मामले में दोषी पर कार्रवाई होगी.
– सबा आलम अंसारी, डीएफओ, जमशेदपुर वन प्रमंडल

Next Article

Exit mobile version