पीएम मोदी की वीडियो कांफ्रेंसिंग, सीएम हेमंत बोले- कोरोना वायरस के मद्देनजर सरकार सजग, उठा रहे एहतियाती कदम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से कोरोना वायरस को लेकर उठाये जा रहे एहतियाती तैयारियों, चिकित्सा सुविधाओं इत्यादि के संबंध में विचार-विमर्श किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड मंत्रालय स्थित मुख्य सचिव कार्यालय के सभाकक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री जुड़े थे.

By Pritish Sahay | March 21, 2020 1:55 AM

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्यमंत्री से कोरोना वायरस को लेकर उठाये जा रहे एहतियाती तैयारियों, चिकित्सा सुविधाओं इत्यादि के संबंध में विचार-विमर्श किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झारखंड मंत्रालय स्थित मुख्य सचिव कार्यालय के सभाकक्ष से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री जुड़े थे.

सख्ती से सुरक्षा मापदंडों को लागू करें : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस महामारी से निपटने के लिए निरंतर प्रयासरत है. सरकार द्वारा इससे बचाव से संबंधित सभी आवश्यक सुरक्षा मापदंडों का अनुपालन सुनिश्चित किये जाने का निर्देश सभी विभागों को जारी किया गया है. सभी विभागों ने सख्ती से इन सुरक्षा मापदंडों को लागू किया है. विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर झारखंड सरकार भी आम जनता को कोरोना वायरस के प्रभाव से सुरक्षित रखने के लिए पूर्ण रूप से सक्रिय है.

मैं राज्य की जनता से अपील करता हूं कि वे सावधानियां अपना कर खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें. आवश्यकता होने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें. उन्होंने बताया कि पीएम से सीधे बात तो नहीं हो सकी. पर कई जानकारी मिली है. वीडियो कांफ्रेंसिंग में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी सहित अन्य आला अधिकारी उपस्थित थे.

डीजीपी ने दिया निर्देश, पीएम के सुझाव से सभी पुलिसकर्मियों को कराएं अवगत : डीजीपी एमवी राव ने कोरोना-वायरस (कोविड-19) के खतरे के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग और डब्लूएचओ के निर्देश के अनुरूप सूची बनवाकर इसे विभिन्न कार्यालयों के नोटिस बोर्ड पर चिपकाने का निर्देश दिया है. साथ ही थानों में जानकारी वितरित कराने व सभी एहतियाती कदम उठाने के साथ ही प्रचार-प्रसार करने पर विशेष ध्यान देने को भी कहा है.

वहीं कोरोना के खतरे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सुझाये गये विभिन्न बिंदुओं से सभी को अवगत कराने का भी निर्देश दिया गया है. ताकि पुलिस विभाग को कोरोना के संक्रमण से मुक्त रखा जा सके. उक्त निर्देश वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अफसरों को दी गयी है. डीजीपी ने नक्सल अभियान को तेज करने का भी निर्देश संबंधित जिलों के एसपी और रेंज डीआइजी को दिया है.

पर्व के दौरान हर हाल में बनाये रखें विधि व्यवस्था : डीजीपी श्री राव ने रामनवमी व सरहुल के दौरान सुरक्षा एवं विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिया है. महापर्व को शांति, सद्भावना के साथ मनाने के लिए पुलिस के स्तर पर की गयी तैयारियों की भी समीक्षा की.

राज्यपाल ने की अपील, जरूरी हो तभी घर से निकलें

रांची. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों से सहयोग करने की अपील की है. राज्यपाल ने लोगों से अगले कुछ सप्ताह तक सजग-सतर्क रहने और बिना बहुत जरूरी के घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. राज्यपाल ने कहा है कि 60 से 65 वर्ष की आयु से अधिक के लोग व बच्चे कुछ सप्ताह के लिए घर में ही रहें. रविवार यानी 22 मार्च को सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन और अपने घरों के अंदर रहने की कोशिश करें. उन्होंने 22 मार्च की शाम पांच बजे पांच मिनट तक दूसरों की सेवा कर रहे लोगों का ताली-थाली या घंटी बजा कर आभार व्यक्त करने को कहा. राज्यपाल ने व्यापारी जगत, उच्च आय वर्ग वालों से अपने अधीनस्थ काम करनेवाले कर्मचारी, मजदूर वर्ग का वेतन न काटने का आग्रह किया है. लोग बेवजह एक जगह नहीं जुटें. साथ ही आशंकाओं और अफवाहों से बचने का प्रयास करें.

मुख्य सचिव और स्वास्थ्य सचिव से ली जानकारी

रांची. राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए अब तक उठाये जा रहे कदम की जानकारी के लिए मुख्य सचिव व स्वास्थ्य सचिव को राजभवन बुलाया. राज्यपाल ने दोनों अधिकारियों से अब तक किये गये प्रयासों की विस्तृत जानकारी हासिल की. अधिकारियों ने राज्यपाल को बताया कि सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाया है. साथ ही पूरी स्थिति की मॉनिटरिंग की जा रही है. सभी जिलाधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं. स्कूल-कॉलेजों में कक्षाएं, परीक्षाएं, मूल्यांकन कार्य स्थगित कराये गये हैं. मुख्य सचिव ने कहा कि सरकारी प्रयास के अलावा जनसहयोग अत्यंत ही जरूरी है. इसके लिए भी लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version