शीतल पेय और मोबाइल गेम से बच्चों को रखें दूर

मेदिनीनगर : शीतल पेय के सेवन की आदत और मोबाइल गेम की लत बच्चों को बीमार बना रही है. खानपान की आदत भी नियंत्रित नहीं रहने के कारण बच्चे बीमार हो रहे हैं. इसलिए घर से लेकर स्कूल तक ऐसे वातावरण बनाना होगा, जिससे बच्चे अपने जीवन के प्रारंभिक काल से ही स्वास्थ्य के प्रति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 12:11 AM

मेदिनीनगर : शीतल पेय के सेवन की आदत और मोबाइल गेम की लत बच्चों को बीमार बना रही है. खानपान की आदत भी नियंत्रित नहीं रहने के कारण बच्चे बीमार हो रहे हैं. इसलिए घर से लेकर स्कूल तक ऐसे वातावरण बनाना होगा, जिससे बच्चे अपने जीवन के प्रारंभिक काल से ही स्वास्थ्य के प्रति सजग व सचेत हो सके. यदि स्कूल में बतायी गयी बातों को घर में अमल में नहीं लाया जायेगा, तो बात नहीं बनेगी. इसलिए समेकित प्रयास जरूरी है.

क्योंकि बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य बेहतर राष्ट्र के निर्माण के लिए आवश्यक है. इस दिशा में गंभीर होकर सोचने की जरूरत है. यह बातें संत मरियम आवासीय विद्यालय में आयोजित स्वास्थ्य शिविर सह चर्चा के दौरान उभर कर सामने आया. स्कूल के बच्चों के स्वास्थ्य जांच और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए विद्यालय के निदेशक अविनाश देव के पहल पर शिविर का आयोजन किया गया था.

जिसमें मेदिनीनगर के फीजिशियन डॉ राजेश कुमार, दंत चिकित्सक डॉ विनित कुमार, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ संजय तिवारी, डॉ संजय कुमार, डॉ अमित मिश्रा,डायटीशियन ममता कुमारी ने भाग लिया.चिकित्सकों का कहना था कि ऐसा देखा जाता है जब अभिभावक बच्चों के जिद के आगे झुक जाते है. अभिभावकों को झुकना प्रेमवश होता है.

लेकिन बच्चे उसे कमजोरी समझ लेते हैं और धीरे-धीरे यह बात आदत में शामिल हो जाती है. बच्चों के सेहत के लिए जो नुकसानदायक है उसके लिए दृढ़ता पूर्वक अभिभावक न कहना सीखे. विद्यालय के निदेशक अविनाश देव ने इस आयोजन के औचित्य पर विस्तार से प्रकाश डाला. अतिथियों का स्वागत विद्यालय के प्राचार्य आदर्श देव ने किया. धन्यवाद ज्ञापन हॉस्टल इंचार्ज उत्कर्ष देव ने किया.

Next Article

Exit mobile version