बाइक चालकों को सुरक्षा से ज्यादा पुलिस से बचने की चिंता

जमशेदपुर : शहर में ट्रैफिक पुलिस की ओर से चलाये जा रहे हेलमेट जांच अभियान से दो पहिया वाहन चालक जुर्माना से बचने के लिए आइएसआइ मार्क के बजाय फुटपाथी हेलमेट खरीद रहे हैं. जो 350 से 700 रुपये के बीच बिक रहे हैं. ऐसे हेलमेट पुलिस की जांच से तो बचा सकते हैं लेकिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 26, 2017 8:34 AM
जमशेदपुर : शहर में ट्रैफिक पुलिस की ओर से चलाये जा रहे हेलमेट जांच अभियान से दो पहिया वाहन चालक जुर्माना से बचने के लिए आइएसआइ मार्क के बजाय फुटपाथी हेलमेट खरीद रहे हैं. जो 350 से 700 रुपये के बीच बिक रहे हैं. ऐसे हेलमेट पुलिस की जांच से तो बचा सकते हैं लेकिन पूरी सुरक्षा की गारंटी नहीं देते.हेलमेट से सजे फुटपाथी दुकान. इन दिनों शहर के मुख्य व्यस्त मार्गों के आसपास फुटपाथ पर हेलमेट खूब बिक रहे हैं.
शहर के गोलमुरी मेन रोड, शिक्षा निकेतन स्कूल टेल्को, जुगसलाई थाना के पास, जुगसलाई पिगमेंट गेट के पास, परसुडीह रेलवे अस्पताल के पास, साकची स्टेट माइल रोड, साकची से बाराद्वारी मार्ग, एजीएम अस्पताल के समीप, बर्मामाइंस से स्टेशन मार्ग पर थोक में सड़क किनारे हेलमेट की दुकानें देखी जा रही हैं. हेलमेट खरीदते समय ध्यान दें.
हेलमेट को आइएसआइ मार्क दिखाने के लिए दुकानदार अलग से मार्का चस्पा देते हैं. जो स्पष्ट दिखाई देता है कि बाहर से स्ट्रिकर लगाया गया है. ऐसे हेलमेट आइएसआइ मार्का तो होते हैं, लेकिन इस पर कोई नंबर नहीं लिखा है. जबकि आइएसआइ मार्क का नंबर जारी होता है. आइएसआइ मार्का का लोगो ध्यान में रखें. जो यूनिवर्सल है. इसमें भी हेराफेरी कर दी जाती है.आइएसआइ मार्क हेलमेट की कीमत : 600 से लेकर 3,000 रुपये तक है.

Next Article

Exit mobile version