यू ट्यूब व सोशल मीडिया पर भी रहेगी विशेष नजर

गढ़वा. : लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गढ़वा हर्ष मंगला की अध्यक्षता में मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनेटरिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक समाहरणालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में बैठक आहूत की गयी. बैठक में उपायुक्त ने लोकसभा चुनाव को लेकर पेड न्यूज तथा सभी संदेहास्पद खबरों पर सख्ती से नजर रखने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 19, 2019 12:53 AM

गढ़वा. : लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गढ़वा हर्ष मंगला की अध्यक्षता में मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनेटरिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक समाहरणालय स्थित उपायुक्त कार्यालय में बैठक आहूत की गयी. बैठक में उपायुक्त ने लोकसभा चुनाव को लेकर पेड न्यूज तथा सभी संदेहास्पद खबरों पर सख्ती से नजर रखने का निर्देश दिया.

उन्होंने सभी प्रिंट एवम इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारित और प्रचारित सभी खबरों पर बारिकी से ध्यान देने के निर्देश दिये. उन्होंने यूट्यूब के स्थानीय चैनलों पर प्रसारित हो रही खबरों पर विशेष नजर रखने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें चुनाव से संबंधित पेड न्यूज या संदेहास्पद न्यूज प्रकाशित और प्रसारित होने की रिपोर्ट मीडिया कोषांग को अग्रसारित करें. कोई भी खबर एक पार्टी या प्रत्याशी विशेष का गुणगान करता हुआ प्रकाशित हो, तो वह भी पेड न्यूज की श्रेणी में आता है. उपायुक्त ने प्रत्याशियों के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी नजर रखने का निर्देश दिया.
व्हाट्सप्प तथा फेसबुक में मौजूद ग्रुप एडमीन को सख्त निर्देश दिया गया कि कोई भी ग्रुप या पेज किसी विशेष पार्टी या प्रत्याशी पर फोकस करता हुआ पाया गया तो यह पेड न्यूज की श्रेणी में रखा जायेगा. उन्होंने कहा कि किसी विशेष पार्टी को अपने विज्ञापन का कंटेट राज्य स्तर पर गठित एडवरटाइजिंग स्क्रीनिंग कमेटी से अनुमति लेने के बाद ही प्रसारित करना होगा. इन प्रावधानों को नहीं माने जाने की स्थिति में आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा.
इसका उल्लंघन किये जाने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. बैठक में उपायुक्त गढ़वा के अतिरिक्त अनुमंडल पदाधिकारी गढ़वा प्रदीप कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी श्री वंशीधर नगर कमलेश्वर नारायण, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अनिल कुमार, मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनेटरिंग कमेटी के सदस्य प्रमोद कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अजित तिवारी तथा सदस्य ओमप्रकाश पाठक आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version