शौचालय निर्माण में मजदूरी कर रहा सातवीं का छात्र

बीडीअो ने निरीक्षण के दौरान भी नहीं देखा रमकंडा. रमकंडा प्रखंड में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विद्यालयों में पढ़ाई करने वाले छात्र से मजदूरी कराया जा रहा है. वो भी ऐसे जगह मजदूरी कराया जा रहा है, जहां खुद प्रखंड के विकास अधिकारी बैठते हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2017 8:43 AM
बीडीअो ने निरीक्षण के दौरान भी नहीं देखा
रमकंडा. रमकंडा प्रखंड में शिक्षा व्यवस्था की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि विद्यालयों में पढ़ाई करने वाले छात्र से मजदूरी कराया जा रहा है. वो भी ऐसे जगह मजदूरी कराया जा रहा है, जहां खुद प्रखंड के विकास अधिकारी बैठते हैं. इसके अलावा रोजाना इस जगह पर विभिन्न विभागों के दर्जनों अधिकारी सहित जनप्रतिनिधि पहुंचते हैं.
लेकिन पढ़ने की उम्र में बच्चा से काम कराया जाने वाला मामला किसी की नजर में नहीं आया. गुरुवार को खुद बीडीओ रामजी वर्मा भी स्थल पर शौचालय निर्माण कार्य देखने पहुंचे थे. लेकिन उन्होंने भी इस मामले को नजरअंदाज किया़ समाचार के अनुसार प्रखंड कार्यालय परिसर में पीएचडी विभाग से शौचालय निर्माण कार्य कराया जा रहा है.
जिसमें मजदूरी के लिए मंगराही गांव के सातवीं कक्षा का छात्र राजू सिंह को मजदूरी करते हुए देखा गया. पूछने पर उसने बताया कि वह उत्क्रमित उच्च विद्यालय मुरली में सातवीं कक्षा का छात्र है. कहा कि कभी कभी स्कूल भी चले जाते हैं. गरीबी के कारण मजदूरी भी कर लेता है. उसके घर के अन्य सदस्य भी मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करते हैं.

Next Article

Exit mobile version