सीसीटीवी से होगी स्वच्छता की निगरानी

नगर परिषद बोर्ड का फैसला . स्टील के 300 डस्टबीन खरीदने पर बनी सहमति घनी आबादी में लगाये जायेंगे सीसीटीवी नजर आने पर 24 घंटे में होगी गंदगी की सफाई दुमका : नगर परिषद‍ बोर्ड की बैठक बुधवार को वरीय पदाधिकारी विशाल सागर की उपस्थिति व अध्यक्ष अमिता रक्षित की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2017 5:37 AM

नगर परिषद बोर्ड का फैसला . स्टील के 300 डस्टबीन खरीदने पर बनी सहमति

घनी आबादी में लगाये जायेंगे सीसीटीवी
नजर आने पर 24 घंटे में होगी गंदगी की सफाई
दुमका : नगर परिषद‍ बोर्ड की बैठक बुधवार को वरीय पदाधिकारी विशाल सागर की उपस्थिति व अध्यक्ष अमिता रक्षित की अध्यक्षता में हुई. इस दौरान जल्द ही स्टील के 300 कूड़ेदान की खरीद कर शहर में लगाये जाने का निर्णय हुआ. प्लास्टिक के कूड़ेदान आग की वजह से जल जाते हैं. जिस कारण गंदगी का ढेर लग जाता है. स्टील के कूड़ेदान से ऐसी परेशानी नहीं रहेगी. शहर में गंदगी पर नजर रखने के लिए अब सीसीटीवी की मदद ली जायेगी. बुधवार को नगर परिषद बोर्ड की बैठक में घनी आबादी में सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया गया. इससे यह पता चलेगा कि शहर में कहां पर गंदगी है और इसके लिए कौन जिम्मेवार है.
फुटेज में गंदगी नजर आने पर स्थल की 24 घंटे के अंदर सफाई करा दी जायेगी. पार्षदों को बताया गया कि चार जनवरी तक सफाई सर्वेक्षण चल रहा है. इसमें देश की 4041 नगर निकाय को शामिल किया है. एक लाख की जनसंख्या के आधार पर अभी दुमका को 38वां स्थान मिला है.
पार्षद प्रयास करें कि इसे नंबर एक बनाया जाये. इसके लिए हर कोई स्वच्छता ऐप लोड कर गंदगी की तस्वीर डालें. ऐसा करने से ही दुमका सफाई में नंबर एक बन सकता है.एक अन्य प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए सफाई कर्मियों के लिए ड्रेस के अलावा दस्ताना व अन्य जरूरत की चीजों की खरीदने का निर्णय लिया गया. नगर परिषद के पास अभी तक जो राशि बची है, उसका उपयोग योजना में किया जायेगा. प्रयास रहेगा कि इस बार काम के अभाव में सरकार से मिला पैसा वापस नहीं लौटे. बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अगर योजना स्थल के लिए जमीन संबंधी कोई लिखित आवेदन आता है तो अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व संबंधित पार्षद की अनुशंसा पर योजना स्थल को परिवर्तित किया जा सकता है. जिन वार्डों में सफाई का काम एनजीओ को दिया गया है, उनसे सफाई सुनिश्चित कराने और वहां निकाय के कर्मी नहीं भेजने के भी निर्देश दिये गये. तीनों संस्थाओं को सप्ताह भर में व्यवस्था सुधार को लेकर एक नोटिस भी देने की भी बात पर चर्चा हुई. बैठक में उपाध्यक्ष विनोद कुमार लाल व कार्यपालक पदाधिकारी संतोष चौधरी के अलावा सभी पार्षद मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version