आरपीएफ को मिलेगी पावर बाइक

धनबाद: अब पावर बाइक के सहारे रेल में अपराध नियंत्रण की तैयारी शुरू हो गयी है. रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) अधिकारियों एवं जवानों को पेट्रोलिंग के लिए नयी बाइक मिलेगी. इससे पटरी के किनारे-किनारे भी आराम से गश्ती हो पायेगी. लगभग चार दशक बाद आरपीएफ पोस्ट के लिए नयी बाइक स्वीकृत हुई है. आरपीएफ धनबाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 21, 2015 9:59 AM
धनबाद: अब पावर बाइक के सहारे रेल में अपराध नियंत्रण की तैयारी शुरू हो गयी है. रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) अधिकारियों एवं जवानों को पेट्रोलिंग के लिए नयी बाइक मिलेगी. इससे पटरी के किनारे-किनारे भी आराम से गश्ती हो पायेगी. लगभग चार दशक बाद आरपीएफ पोस्ट के लिए नयी बाइक स्वीकृत हुई है. आरपीएफ धनबाद रेल मंडल के वरीय समादेष्टा डा. एएन झा के अनुसार धनबाद मंडल के दस पोस्टों के लिए 180 सीसी की पावर बाइक स्वीकृत हुई है.
धनबाद मंडल के पोस्टों में 70 एवं 80 के दशक के बाद बाइक नहीं मिली है. अधिकांश पोस्टों में सरकारी बाइक सड़ रही हैं. आरपीएफ के अधिकांश जवान व पदाधिकारी निजी बाइक से ड्यूटी करते हैं. नयी बाइक का प्रयोग अपराधियों को पकड़ने व आस पास के क्षेत्र में छापामारी के लिए किया जायेगा. जबकि आस पास के क्षेत्र में घटना होने पर घटनास्थल पर आसानी से पहुंच सकेंगे. खास कर रेल ट्रैक के किनारे होने वाली घटना के अनुसंधान में सहूलियत होगी.
पोस्ट पर खड़ी रहेगी बाइक : आरपीएफ के सीनियर कमांडेट डा एएन झा ने बताया इसके पहले भी आरपीएफ के पास बाइक थी, लेकिन सभी कंडम हो चुकी हैं. बोर्ड से बाइक खरीदने का आदेश आ चुका है. दस पोस्ट पर बाइक दी जायेगी. बाइक 24 घंटे आरपीएफ पोस्ट में ही रहेगी. जब जिस जवान व पदाधिकारी को आवश्यकता होगी बाइक ले जा सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version