देवघर : आकांक्षी जिला में गोड्डा का परफाॅरमेंस देशभर में बेहतर, सांसद हुए सम्मानित

देवघर : देश के 115 आकांक्षी जिलाें में शामिल गोड्डा का परफॉरमेंस देशभर में बेहतर होने पर बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में सांसद डॉ निशिकांत दुबे को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सम्मानित किया. इसका चयन नीति आयोग के सहयोग से भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन की अध्यक्षता वाली कमेटी ने किया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 27, 2018 7:27 AM
देवघर : देश के 115 आकांक्षी जिलाें में शामिल गोड्डा का परफॉरमेंस देशभर में बेहतर होने पर बुधवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में सांसद डॉ निशिकांत दुबे को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सम्मानित किया. इसका चयन नीति आयोग के सहयोग से भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन की अध्यक्षता वाली कमेटी ने किया है.
इस कमेटी के ज्यूरी मेंबर में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश ज्ञानसुधा मिश्रा व पत्रकार वेदप्रताप वैदिक शामिल थे. नीति आयोग ने स्वास्थ्य-पोषण, शिक्षा, कृषि व जल संसाधन तथा बुनियादी सुविधाओं के आधार पर देशभर के 468 जिलों में 49 पारा मीटर के आधार पर सर्वेक्षण कर 115 जिलों को चिह्नित किया था.
इन 115 पिछड़े जिलों के सर्वांगीण विकास के लिए विकास योजनाओं को प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन कराने के लिए सरकार की आेर से कई पहल की गयी. इसमें सांसद की विशेष भूमिका थी. 1 अप्रैल 2018 को सूची जारी होने के बाद गोड्डा जिले में उत्तरोत्तर विकास किये गये. इस संबंध में सांसद ने बताया कि गोड्डा के सर्वांगीण विकास हो रहा है. गोड्डा तक जल्द ही रेल पहुंचेगी. अडाणी पावर प्लांट शुरू होने से सैकड़ों को नौकरी मिलेगी. इसके अलावा गोड्डा में कृषि विश्वविद्यालय जल्द शुरू होने वाला है. भगैया मेगा कलस्टर से लोगों को राेजगार मिल रहा है.

Next Article

Exit mobile version