बनेंगे तीन बिजली सब डिवीजन

देवघर : जिले में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए बिजली संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए विद्युत विभाग ने पहल की है, ताकि जिले में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके. इसके लिए विभागीय मुख्यालय की अोर से इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव के साथ सब डिवीजन, सब स्टेशन व प्रशाखा की संख्या में वृद्धि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 21, 2018 6:27 AM
देवघर : जिले में बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए बिजली संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए विद्युत विभाग ने पहल की है, ताकि जिले में बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके. इसके लिए विभागीय मुख्यालय की अोर से इंफ्रास्ट्रक्चर में बदलाव के साथ सब डिवीजन, सब स्टेशन व प्रशाखा की संख्या में वृद्धि का प्रस्ताव यहां के अंचल कार्यालय से मांगा था.
इसके बाद विद्युत अंचल, देवघर की अोर से एक डिवीजन, तीन सब स्टेशन व सात सेक्शन (प्रशाखा) का प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय को स्वीकृति के लिए भेजा है. डिवीजन व सेक्शन के सृजन से अधिकारी व कर्मियों की बहाली की जायेगी.
बनेंगे डिवीजन व सब स्टेशन
विभागीय निर्देश के तहत मधुपुर को नया डिवीजन बनाने की घोषणा सरकार की अोर से कर दी गयी है. जबकि विद्युत अंचल द्वारा भेजे गये प्रस्ताव में कास्टर टाउन, सारवां अौर देवीपुर को नया सब डिवीजन बनाने की बात कही गयी है. कास्टर टाउन सब डिवीजन में एयरपोर्ट, सत्संग व बंपास टाउन इलाका, सारवां सब डिवीजन बनाये जाने से सारठ सब डिवीजन से कट कर सारवां, सोनारायठाढ़ी व प्रखंड के कुछ हिस्सा के अलावा जसीडीह सब डिवीजन से काटकर देवीपुर नया सब डिवीजन का गठन होगा, जिसमें देवीपुर के साथ-साथ एम्स का पूरा इलाका शामिल होगा.
बनेंगे सात सेक्शन
विभागीय प्रस्ताव के तहत देवघर सहित पूरे जिले में सात सेक्शन का गठन होगा. इन सेक्शनों में सोनारायठाढ़ी, चितरा, शिवगंगा, नंदन पहाड़, एयरपोर्ट,तपोवन अौर सत्संग आदि सेक्शन बनाये जायेंगे.
मई-जून तक एग्रीकल्चर फीडर करने लगेगा काम
विभागीय जानकारी के अनुसार, पावर स्टेशनों के निर्माण के बाद उससे कई हिस्सों के लिए फीडर जेनरेट किया जायेगा. इस क्रम में ग्रामीण क्षेत्र के लिए बनने वाले चार पावर सब स्टेशनों से आठ फीडर निकलेंगे. इनमें से एग्रीकल्चर फीडर के लिए चार फीडर मई-जून माह तक काम करने लगेगा. ताकि किसान अगले सीजन में धान रोपाई से लेकर पटवन तक इस एग्रीकल्चर फीडर से अपना काम कर सकेंगे. इससे किसानों को डीजल पर होने वाला खर्च बहुत कम हो सकेगा, जिससे उनके पैदावार की लागत कम हो सकेगी.
कहते हैं अधीक्षण अभियंता
देवघर जिले में विद्युत उपभोक्ताओं की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि के साथ-साथ लाइन इंफ्रास्ट्रक्चर में भी बढ़ोतरी हो रही है. इसे ध्यान में रखते हुए डिवीजन, सब डिवीजन व सेक्शन की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है. इसके लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेज दिया गया है. ताकि सुगमता से विद्युत कार्यों का निष्पादन हो सके.
शुभंकर झा, अधीक्षण अभियंता, विद्युत अंचल, देवघर

Next Article

Exit mobile version